दलीप ताहिल का जीवन परिचय | Dalip Tahil Biography in Hindi

दलीप ताहिल बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने फिल्म अभिनेता हैं, Dalip Tahil हिंदी फिल्मों में विलेन के किरदार में नज़र आते है और अब तक 100 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके है। Dalip Tahil फिल्मों के अलावा राजनीति में भी काफी लंबे समय से सक्रिय है।

तो चलिए दलीप की उम्र, बेटा, बेटी, पत्नी, परिवार और जीवन परिचय के बारे में जानते हैं।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Dalip Tahil Age & Early Life

दलीप का जन्म 30 अक्टूबर 1952 को ताज सिटी आगरा उत्तर-प्रदेश में हुआ था। बढ़ती उम्र में भी उनका एक्टिंग करियर धूमिल नहीं हुआ है। इनके पिता का नाम घनश्याम जेठानंद तहिलरामनी है, जो कि एयरफोर्स में कार्यरत थे।

इनकी माँ एक हाउस वाइफ है और इनकी एक बहन भी है। Dalip Tahil शादीशुदा है और इनकी पत्नी का नाम अमृता है। इनकी पत्नी पेशे से एक बिजनेसमैन हैं। इनके दो बच्चे भी है और इनके बेटे का नाम ध्रुव है, बेटे के अलावा इनकी एक बेटी भी है।

Also Read: आमिर खान की पत्नी, बेटी, बेटा और जीवनी के बारे में जानिए.

Dalip Tahil
Dalip Tahil

प्रारंभिक शिक्षा शेरवूड कॉलेज, नैनीताल उत्तराखंड से पूरी हुई। इसके आगे की पढ़ाई इन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई से पूरी की। इसके अलावा स्नातक की पढ़ाई इन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ़ उत्तर प्रदेश से पूरी की।

Also read: आरआरआर मूवी की हीरोइनें, हीरो और विलेन के बारे में जानिए.

दलीप ताहिल का संक्षिप्त जीवनी – Dalip Tahil Bio/wiki hindi

असली नामदलीप तालियानी
पेशा और बिजनेसअभिनेता और पॉलिटिशियन
लंबाई/ हाइट5 फुट 8 इंच/ 173 सेंटीमीटर
वजन70 किलोग्राम लगभग
आंखों का रंगगहरा भूरा
जन्म तिथि30 अक्टूबर 1952
उम्र69 वर्ष
जन्म स्थललखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
पहली बॉलीवुड फिल्मअंकुर (1974)
धर्म/ कास्टहिंदू (Sindhi)
पॉलीटिकल पार्टीभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पत्नी/ अफेयर अमृता
बेटा का नामध्रुव तहलियानी
Dalip Tahil
Dalip Tahil

दलीप ताहिल फिल्मी करियर | Dalip Tahil Acting Carrer

दलीप में बचपन से एक्टिंग करने में माहिर थे, स्कूल और कॉलेज में भी इन्होंने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया था। इनकी एक्टिंग का कीड़ा इन्हें मुंबई तक खींच लाया और निर्देशक श्याम बेनेगल की नज़र इनपर पड़ी और उन्होंने Dalip Tahil को अपनी फ़िल्म में काम करने का मौका दिया।

Dalip Tahil ने वर्ष 1974 में आई फिल्‍म अंकुर से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में इनके अभिनय की खूब सराहना की गई और इसके बाद इन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे।

अब तक 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके है , इन्होंने अधिकतर फिल्मों में खलनायक (कयामत से कयामत तक) की भूमिका निभाई है। 68 वर्ष के उम्र में भी दलीप की एक्टिंग फिल्मों में जान डाल देती है।

दलीप ताहिल के बेटे, बेटी और पत्नी के बारे में जानिए | Dalip Tahil Family

शुरुआती जीवन बेहद संघर्षपूर्ण था लेकिन शादी के बाद एक दमदार एक्टर बनकर उभरे। दलीप की पत्नी का नाम अमृता है जो एक बिजनेस वूमेन है। उससे एक बेटा और एक बेटी है, उनके बेटे का नाम ध्रुव तहिलयानी हैं और वे फिल्म अभिनेता हैं।

वर्तमान में ध्रुव तहिलयानी यानी दलीप के बेटे की खूब चर्चा है। दरअसल एंटी नारकोटिक्स सेल ने 6 मई को उन्हें गिरफ्तार किया था। मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच ने ड्रग्स के खरीद बिक्री के जुर्म में अरेस्ट किया था।

Dalip Tahil son
Dalip Tahil son

Dalip Tahil FAQs

दलीप ताहिल की पहली बॉलीवुड फिल्म कौन सी थी

उनका एक्टिंग करियर बेहद लंबा है उन्होंने अंकुर फिल्म (1974) से बॉलीवुड में कदम रखा था.

दलीप ताहिल के बेटे का नाम क्या है?

दलीप ताहिल के बेटे का नाम ध्रुव ताहिल है और उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है। 6 मई 2021 को एंटी नारकोटिक्स सेल ने उन्हें ड्रग्स की फ्रिज बिक्री करने के जुर्म में अरेस्ट किया था, इसके कारण ध्रुव ताहिल चर्चा में है।

दलीप ताहिल की पत्नी का नाम क्या है?

उनकी पत्नी का नाम अमृता है जो एक बिजनेसवुमन है. उनके दो बच्चे भी हैं जिनमें बेटे का नाम ध्रुव ताहिल और बेटी के नाम की जानकारी नहीं है.

फाइनल वर्ड्स

फिलहाल दलीप की उम्र 68 वर्ष है। वर्तमान में दलीप ताहिल को अपने बेटे के कारण कॉन्ट्रोवर्सी मिल रही है। इस लेख में दलीप के कॉन्ट्रोवर्सी और जीवन परिचय बताएं हैं। इसके अलावा उनकी उम्र, पत्नी, बेटी, परिवार और फिल्मों की जानकारी दी है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: