कैथरीन ट्रेसा जीवनी – Catherine Tresa Biography in Hindi

कैथरीन ट्रेसा (Catherine Tresa) बेहद खूबसूरत भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं। युवा कलाकारों में फेमस अभिनेत्रियों में गिनी जाने वाली कैथरीन ने बहुत ही कम समय मे काफी लोकप्रियता हासिल करली है। इन्होंने मुख्य रूप से तमिल, मलयालम, कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में अभिनय किया है।इनका पूरा नाम कैथरीन ट्रेसा अलेक्जेंडर है लोग इन्हें कैथरीन कह कर बुलाते हैं।

इनका जन्म 10 सितम्बर 1989 को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था। ये रोमन धर्म को मानती हैं और इनकी राशि मिथुन है। इनका होम टाउन दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में है मगर राष्ट्रीयता भारतीय है।

कैथरीन की शुरुआती शिक्षा दुबई की एक स्कूल से हुई वहां से 12 कक्षा तक Catherine Tresa कॉलेज, बैंगलोर से की, अपने स्कूल के दिनों से ही इन्होंने पियानो बजाना भी सीखा और नृत्य, गायन, आइस स्केटिंग और वाद-विवाद का प्रशिक्षण भी लिया।

फिजिकल लुक

इनके फिजिकल लुक की बात करें तो इनके बाल काले और आंखे डार्क ब्राउन हैं जो इनकी हाइट पर बहुत शूट करती है।इनकी हाइट 168 सेंटीमीटर और 1.68 मीटर है वही फुट में 5′ 6” है। इनका वेट 54 kg है जो हाइट के अनुसार ठीक है वही अगर इनके फिगर की बात की जाए तो इनका फिगर परफेक्ट है जो 34-26-35 है।

कैथरीन ट्रेसा
कैथरीन ट्रेसा

परिवार

कैथरीन के पिता का नाम फ्रैंक मारियो अलेक्जेंडर है। उसकी माता का नाम ट्रेसा अलेक्जेंडर है। कैथरीन ट्रेसा का एक छोटा भाई भी था जिसका नाम क्रिस्टोफर अलेक्जेंडर था लेकिन कुछ समय पहले उसकी मृत्यु हो गई।

इनका जन्म दुबई में एक मलयाली परिवार में हुआ था। कैथरीन का परिवार मलयाली रोमन-सीरियाई कैथोलिक वंश है।

जब ये सिर्फ 14 साल की थीं तभी से इन्होंने फैशन डिजाइन में स्नातक छात्रों के लिए कुछ शौकिया मॉडलिंग की थी। लेकिन इसके बाद कैथरीन ट्रेसा ने जोस्को ज्वैलर्स, नल्ली सिल्क्स, फास्ट ट्रैक, चेन्नई सिल्क्स और डेक्कन क्रॉनिकल जैसे कई प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए मॉडलिंग का काम किया।

करियर

मॉडलिंग में अच्छा नाम कमाने के बाद कैथरीन ने साल 2010 में अभिनय की दुनिया मे कदम रखा और अभिनेता विजय के साथ कन्नड़ फिल्म शंकर आईपीएस से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी।

इनके पसन्द की बात करें तो इन्हें खाने में पास्ता और बिरयानी पसन्द है। इन्हें बैगनी रंग के कपड़े पहनना बेहद पसंद है। ये अभिनेता सूर्या की फैन हैं और इन्हें बहुत पसंद करती हैं।इतना ही नही इन्हें जानवरों के साथ खेलना, संगीत सुनना और सिटकॉम देखना काफी पसंद है।

दुबई में रहते टाइम इन्होंने पर्यावरण स्वयं सेवक के रूप में भी काम किया है। फ़ोटो शूट के लिए और टोंड बॉडी बनाने के लिए इन्होंने काफी मेहनत की और अपना वेट कम किया।कैथरीन ट्रेसा अभी अविवाहित हैं और इनके प्रेम सम्बन्ध की कोई जानकारी नही है।

इन्होंने कई हिट और लोकप्रिय फिल्मों में काम किया था, जिनमें से गॉडफादर, पैसा, मद्रास, नेने राजू नेने मंत्री, कलाकलाप्पु 2 आदि मुख्य हैं।

अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर इन्होंने कई पुरस्कार भी अपने नाम किये है, जिनमे से एडिसन पुरस्कार (भारत) जीता है और उसे चार फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण (नामांकन) भी शामिल है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: