Bollywood Controversial Movies List: विवादों से नाता है इन 5 बॉलीवुड फिल्मों का, जानिए वजह

Bollywood Controversial Movies List: बॉलीवुड अक्सर कई विवादों में घिरा रहता है यह फिल्म इंडस्ट्री कभी कलाकारों को लेकर विवादास्पद रहती है तो कभी अपनी फिल्मों में दिखाया गए सीन को लेकर विवादों में रहती है, पिछले कुछ समय से कई ऐसे विवाद सामने खुलकर आए जो कि काफी चर्चित भी हुए और उसकी वजह से काफी कुछ बदलाव करना पड़ा था। आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका टाइटल पहले कुछ और था लेकिन बाद में विवाद होने के बाद उनके टाइटल को बदल दिया गया और फिल्म किसी और नाम से बनी थी और किसी और नाम से रिलीज हुई।

बॉलीवुड की 5 सबसे विवादित फिल्मों की लिस्ट देखिए

गोलियों की रासलीला रामलीला
गोलियों की रासलीला रामलीला

गोलियों की रासलीला रामलीला

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की सुपरहिट फिल्म राम लीला के नाम से रिलीज होने वाली थी लेकिन कुछ हिंदू संगठनों ने इस फिल्म पर विवाद और आपत्ति जाहिर किया क्योंकि यह नाम हिंदू धर्म को ठेस पहुंचा रहा था, जिसके बाद इस फिल्म के नाम में बदलाव किया गया और यह फिल्म गोलियों की रासलीला रामलीला के नाम से रिलीज हुई। संजय लीला भंसाली की यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने अपना टाइटल बदलने के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड कमाई किया और यह फिल्म लगभग 220 करोड रुपए का कारोबार करने में कामयाब हुई थी।

पद्मावत
पद्मावत

पद्मावत

संजय लीला भंसाली की 2018 में रिलीज हुई फिल्म पद्मावत भी रिलीज होने के पहले ही काफी विवादों में रही थी इस फिल्म को पहले 1 दिसंबर 2017 को रिलीज किया जा रहा था लेकिन लोगों द्वारा विरोध करने पर इस फिल्म के रिलीज डेट को टाल दिया गया और यह फिल्म 25 जनवरी 2018 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में चित्तौड़ की महारानी पद्मावती के चरित्र के बारे में दिखाया गया था जिसमें लोगों का मानना था कि उनके चरित्र को काफी तोड़ मरोड़ कर दिखाया जा रहा है जिसकी वजह से विरोध हो रहा था, हालांकि बाद में यह फिल्म रिलीज हुई और सुपरहिट भी साबित हुई इस फिल्म में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

हसीना पारकर
हसीना पारकर

हसीना पारकर

2017 में रिलीज हुई श्रद्धा कपूर की यह फिल्म रिलीज होने से पहले ही विवादों में आ गई थी क्योंकि इस फिल्म का नाम द क्वीन ऑफ मुंबई हसीना था लेकिन लोगों ने इस फिल्म के टाइटल पर काफी आपत्ति जताई जिसके बाद इस फिल्म का टाइटल बदल दिया गया और यह हसीना पारकर के नाम से रिलीज हुई। इस फिल्म में अंडरवर्ल्ड के डॉन दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के जीवन के बारे में दिखाया गया था और इस फिल्म में हसीना पारकर का किरदार श्रद्धा कपूर ने निभाया था।

लवयात्री
लवयात्री

लवयात्री

2018 में रिलीज हुई फिल्म लव यात्री पहले लवरात्रि टाइटल से रिलीज होने वाली थी लेकिन लोगों ने इस टाइटल का काफी विरोध किया क्योंकि यह टाइटल हिंदू धर्म के अनुसार नवरात्रि से मैच कर रहा था, जिसके बाद इस फिल्म का टाइटल बदल दिया गया और इसे लव यात्री के नाम से रिलीज किया गया। यह फिल्म सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा की डेब्यू फिल्म थी जो कि पहली ही फिल्म विवादों में आ गई थी हालांकि बाद में यह फिल्म सफलतापूर्वक रिलीज हुई और इसे लोगों ने काफी पसंद भी किया था।

जजमेंटल है क्या
जजमेंटल है क्या

जजमेंटल है क्या

2019 में रिलीज हुई कंगना राणावत और राजकुमार राव की कॉमेडी फिल्म जजमेंटल है क्या लोगों ने बेहद पसंद किया था लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह फिल्म रिलीज होने से पहले ही अपने टाइटल को लेकर काफी विवादों में रही थी। इस फिल्म का टाइटल मेंटल है क्या था जिसको लेकर इंडियन साइकाइट्रिक सोसायटी ने आपत्ति जताया था और उनका कहना था कि इस टाइटल के कारण मानसिक रोग से पीड़ित लोगों को काफी ठेस पहुंचेगा। बाद में इस फिल्म का टाइटल बदलकर जजमेंटल है क्या कर दिया गया और यह फिल्म सफलतापूर्वक रिलीज हुई जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

लक्ष्मी
लक्ष्मी

लक्ष्मी

नवंबर 2020 में रिलीज हुई बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार और खूबसूरत अभिनेत्री कियारा आडवाणी की फिल्म लक्ष्मी रिलीज से पहले अपने टाइटल को लेकर काफी विवाद में थी। पहले इस फिल्म का नाम लक्ष्मी बॉम्ब रखा गया था लेकिन बाद में आपत्ति जताने पर इसका नाम बदलकर लक्ष्मी कर दिया गया और यह फिल्म इसी नाम से रिलीज हुई। इस नाम को बदलते समय फिल्म निर्माताओं ने धार्मिक दृष्टिकोण को काफी ध्यान में रखा।

दोस्तों ऐसी बॉलीवुड में और भी कई फिल्में हैं जो रिलीज होने से पहले विवादों में रहती है और कई तो ऐसी भी फिल्में है जो विवादों के कारण बनकर तैयार तो हो गई लेकिन रिलीज नहीं हो पाई और वह आज भी अपने रिलीज डेट का इंतजार कर रही हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: