बॉबी देओल का जीवन परिचय – Bobby Deol Biography in Hindi

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra) की अदाकारी तो आपने देखी होगी लेकिन धर्मेंद्र के बेहतरीन अभिनय के बाद उनके बेटे सनी देओल और बॉबी देओल (Bobby Deol) ने भी बॉलीवुड में अच्छा नाम कमाया और वह भी एक दमदार कलाकार है जिनके अंदर अपने पिता की तरह ही अभिनय कूट-कूट कर भरा है। सनी देओल ने एक तरफ जहां अपने दमदार आवाज और बेहतरीन डायलॉग के दम पर बॉलीवुड में खूब नाम कमाया वही धर्मेंद्र के छोटे बेटे बॉबी देओल बॉलीवुड में सक्रिय तो रहे लेकिन उन्हें उतनी सफलता नहीं मिली, लेकिन हाल ही में एम एक्स प्लेयर पर रिलीज हुई वेब सीरीज आश्रम में उनके द्वारा निभाए गए किरदार की प्रशंसा लोगों के बीच काफी हो रही है। ऐसा नहीं है कि बॉबी देओल ने फिल्मों में अच्छा अभिनय नहीं किया लेकिन वह बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों में नजर नहीं आए इसी कारण उनका कैरियर उतना ज्यादा सफल नहीं माना जाता है।

Bobby Deol
Bobby Deol

उम्र और प्रारंभिक जीवन (Bobby Deol Biography in Hindi)

27 जनवरी 1969 को मुंबई में जन्मे बॉबी देओल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में धर्मेंद्र की फिल्म धर्मवीर से किया था, हालांकि उन्होंने बतौर अभिनेता लीड एक्टर का किरदार फिल्म बरसात में निभाया था यह उनकी डेब्यू फिल्म थी जो कि सुपरहिट साबित हुई थी।

बॉबी देओल धर्मेंद्र के पहली पत्नी प्रकाश कौर के बेटे हैं धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर की मृत्यु के पश्चात धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी कर लिया था, बॉबी देओल की चार बहने हैं जिसमें से दो उनकी सगी बहने हैं और दो उनकी दूसरी मां हेमा मालिनी की बेटियां हैं।

गर्लफ्रेंड, पत्नी और बेटे

बॉबी देओल बेहद हैंडसम है जिसके कारण उनके शुरुआती दिनों में उनका नाम कई फिल्म अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा लेकिन बाद में इन सभी को अफवाह बताया गया। 1996 में उन्होंने तान्या देओल के साथ शादी कर लिया और आज वह अपना वैवाहिक जीवन खुशी से बिता रहे हैं उनकी पत्नी तान्या देओल बेहद खूबसूरत है और इन दोनों के दो बच्चे भी हैं।

बॉबी देओल के बड़े बेटे का नाम आर्यमान देओल है उनका जन्म 16 जून 2001 में हुआ था, वह 20 वर्ष के हैं। बॉबी देओल के छोटे बेटे का नाम धरम देओल हैं। उसका जन्म 5 नवंबर 2004 में हुआ था और अब धरम 17 वर्ष के हो चुके हैं।

बॉबी देओल सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहते हैं और उन्हें एक ग्लैमर से दूर रहना पसंद है, वह कभी भी खुलकर अपने परिवार के साथ मीडिया के सामने नहीं आते जिसके कारण वह काफी कम चर्चा में रहते हैं। बॉबी देओल जल्द ही आने वाली अक्षय कुमार की बहुचर्चित फिल्म बच्चन पांडे में नजर आने वाले हैं।

बॉबी देओल के फिल्मी करियर के बारे में जानिए

बॉबी देओल की पहली फिल्म सुपरहिट होने के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला, लेकिन भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया और उनकी कई फिल्में लगातार फ्लॉप होती चली गई जिसके कारण उन्हें रोल मिलने बंद हो गए। बॉबी देओल ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत धर्मेंद्र और सनी देओल के साथ फिल्म यमला पगला दीवाना से किया हालांकि उनका कैरियर हमेशा ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा और उन्हें सफलता जल्दी नहीं मिलती थी।

फिल्म जब वी मेट और हाईवे के लिए फिल्म निर्माता इम्तियाज अली के वे पहली पसंद थे और इम्तियाज अली चाहते थे कि इस फिल्म में बॉबी देओल मुख्य भूमिका में नजर आए लेकिन किसी कारणवश बॉबी देओल इन फिल्मों में काम नहीं कर पाए।

बॉबी देओल ने बॉलीवुड की कई बहुचर्चित फिल्मों में काम किया है जिसमें सोल्जर, बिच्छू, गुप्त जैसी फिल्में शामिल है हालांकि इन बड़ी फिल्मों में काम करने के बाद भी बॉबी देओल चर्चा में बहुत कम रहते हैं।
बॉबी देओल ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज आश्रम से डेब्यू किया और इनके द्वारा आश्रम में निभाए गए एक साधु के किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया। यह वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वेब सीरीज साबित हुई और इस वेब सीरीज के दो भाग रिलीज हो चुके हैं और जल्द ही इसका तीसरा भाग भी रिलीज होने वाला है।

इसके अलावा भी बॉबी देओल कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और जल्द ही उन्हें बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में देखने का मौका मिलेगा। बॉबी देओल को फिल्म अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों के लिए याद किया जाता है इस फिल्म में बॉबी देओल ने काफी अच्छा किरदार निभाया था जिसकी तारीफ आज भी दर्शक करते हैं।

2021 में बॉबी देओल को वेब सीरीज आश्रम के लिए पुरस्कार भी प्राप्त हुआ, इसके अलावा भी बॉबी देओल ने अपने कैरियर में कई छोटे-बड़े अवार्ड जीते हैं, उन्हें अपनी पहली फिल्म बरसात के लिए ही बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवार्ड मिला था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: