भूमि पेडणेकर का जीवन परिचय – Bhumi Pednekar Biography in Hindi

भूमि पेडणेकर

भूमि पेडनकर (Bhumi Pednekar) एक बेहद आकर्षक और लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री हैं। फिल्मों में अभिनेत्री बनने से पहले भूमि असिस्टेंट डायरेक्टर का काम भी कर चुकी हैं। 6 साल तक यश राज फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम भी किया था। इस लेख में हम आपको भूमि पेडणेकर की लंबाई, उम्र, वजन, बॉयफ्रेंड, पति, परिवार, संपत्ति और जीवनी के बारे में बताएंगे।

भूमि पेडणेकर
भूमि पेडणेकर

Bhumi Pednekar Short Bio/Wiki

असली नामभूमि पेडणेकर
पेशाअभिनेत्री और सोशल मीडिया स्टार
जन्मतिथि18 जुलाई 1989
उम्र33 वर्ष (2022 के अनुसार)
जन्म स्थलमहाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में, भारत
नागरिकताभारतीय
स्कूल का नामआर्य विद्या मंदिर स्कूल जूहू, मुंबई
शैक्षणिक योग्यताबी कॉम
स्कूल का नामयूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई, इंडिया
पहली फिल्म का नामदम लगा के हईशा (2015)
लंबाई/ हाइट5 फुट 4 इंच
वजन60 किलोग्राम लगभग
फिगर साइज34-28-36
पिता का नामस्वर्गीय सतीश
मां का नामसुमित्रा
बहन का नामसमीक्षा (वकील)
भाई का नामनहीं है
धर्म/जातिहिंदू
पति का नामअविवाहित
ब्वॉयफ्रेंड/ अफेयर्सनहीं है

भूमि पेडणेकर की उम्र और प्रारंभिक जीवन – Age and early life

भूमि एक भारतीय अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 18 जुलाई 1989 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ। ये अभी 32 वर्ष की हैं। जिनका राशि चिन्ह कैंसर है। भूमि के परिवार में इनकी माता सुमित्रा और जुड़वां बहन समीक्षा भी हैं जो एक वकील हैं। इनके भाई हैं या नहीं इसकी जानकारी नहीं है। भूमि के पिता का नाम स्वर्गीय सतीश जी है। भूमि के पिता महाराष्ट्रियन और माँ हरियाणवी है इसलिए भूमि के अंदर दोनों के संस्कार देखने को मिलते हैं।

इनके पिता बचपन मे कैंसर की बीमारी में गुजर गए थे। इन्होंने शुरुआत से ही काफी संघर्ष किया है। इन्होंने अभी तक विवाह नही किया है और न ही किसी प्रेम संबंध की जानकारी मिली है।

भूमि की शिक्षा आर्य विद्यामंदिर जूहू से हुई और आगे की पढ़ाई व्हिसलिंग वुड इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़िल्म, कम्युनिकेशन एंड मीडिया आर्ट मुम्बई से प्रशिक्षण लिया पर अनुपस्थिति ज्यादा होने के कारण छोड़ना पड़ा। इन्होंने मुम्बई विश्विद्यालय से बीकॉम किया।

इनका जन्म 18 जुलाई 1989 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ। ये अभी 32 वर्ष की हैं। जिनका राशि चिन्ह कैंसर है। भूमि के परिवार में इनकी माता सुमित्रा और जुड़वां बहन समीक्षा भी हैं जो की पेशे से एक वकील हैं। इनका कोई भाई हैं या नहीं इसकी जानकारी नहीं है। भूमि के पिता स्वर्गीय सतीश जी है। इन्होंने अभी तक विवाह नही किया है और न ही किसी प्रेम संबंध की जानकारी मिली है।

भूमि की शिक्षा आर्य विद्यामंदिर जूहू से हुई और आगे की पढ़ाई व्हिसलिंग वुड इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़िल्म, कम्युनिकेशन एंड मीडिया आर्ट मुम्बई से प्रशिक्षण लिया पर इसे इन्हें बीच मे ही छोड़ना पड़ा। इन्होंने मुम्बई विश्विद्यालय से बीकॉम किया।

भूमि पेडणेकर
भूमि पेडणेकर

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स – Height and body measurement

बात अगर भूमि के फिजिकल अपीयरेंस हो तो इनकी हाइट 163 सेंटीमीटर यानी 1.63 मीटर जो फ़िट में 5 फुट 4 इंच है। और इनका वेट 132 पाउंड यानी 60 kg है। भूरी आंखे और काले बाल इनकी ब्यूटी में चार चांद लगते हैं। इनका फिगर 34-28-36 है जो एक परफेक्ट फिगर है।

भूमि की हाइट 163 सेंटीमीटर यानी 1.63 मीटर जो फ़िट में 5 फुट 4 इंच है। और इनका वेट 132 पाउंड यानी 60 kg है। भूरी आंखे और काले बाल इनकी ब्यूटी में चार चांद लगते हैं। इनका फिगर 34-28-36 है जो एक परफेक्ट फिगर है।

भूमि पेडणेकर के फिल्मी करियर के बारे में जानिए – Filmi Career

इन्होने बॉलीवुड में एंट्री साल 2016 में आई फ़िल्म दम लगा के हईशा से की थी और फिर उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों में काम करके लोकप्रियता हासिल की। पढ़ने और योगा की शौकीन भूमि को खाने में बटर चिकन, मिस्सी रोटी, चॉकलेट, पिज़्ज़ा, दाल मखनी और भरता बहुत पसंद है।

भूमि के पिता महाराष्ट्रियन और माँ हरियाणवी है इसलिए भूमि के अंदर दोनों के संस्कार देखने को मिलते हैं। दम लगा के हईशा मूवी के लिए इन्होंने 25 kg वजन बढ़ाया फिर बाद में 27 kg वजन कम कर लिया। ये कोई आसान बात नही है इसके लिए इन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती। भूमि के अंदर लीडरशिप के गुण भी हैं और फेसबुक, ट्विटर से पता चला है कि इन्हें लीडर बनने का शौक भी है।

शाहरुख खान और सलमान खान भूमि के पसंदीदा कलाकार हैं और प्रियंका चोपड़ा उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। भूमि को फिल्मे देखना पसंद है और राजा हिन्दुस्तानी फ़िल्म इन्हें बहुत पसंद है। भूमि को लाल रंग के कपड़े पहनना और लाल रंग बहुत पसंद है। इबीसा की यात्रा की शौकीन भूमि को डिस्नी एरियल कररेक्ट भी पसंद है। भूमि, कमाल राशिद खान जिन्हें के आर के से भी जाना जाता है उनकी देशद्रोही को लगभग 100 बार देख चुकी हैं। भूमि फुटबॉल स्टार लियोनेल मेसी की प्रशंसा करते रहती हैं।

भूमि को 2016 में आई फ़िल्म दम लगा के हईशा के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला फ़िल्म फेयर पुरस्कार भी मिला है। इतना ही नहीं फ़िल्म शौचालय के किये 2016 में इन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 2018 में आई फ़िल्म एक प्रेम कथा के लिए फाउंडेशन पुरस्कार भी मिल चुका है। 2021 में इन्हें खूबसूरत शाकाहारी हस्ती भी चुना गया है। भूमि जब 18 साल की भी नही हुई थी तभी उन्हे यश राज फ़िल्म में एक पद खाली है का पता चला तो तुरंत ही इन्होंने सहायक कास्टिंग निर्देशक के लिए आवेदन किया।

साल 2015 में आई फ़िल्म दम लगा के हईशा से इन्होंने फिल्मी दुनिया में एंट्री ली। दम लगा के हईशा मूवी के लिए इन्होंने अपना वजन 25 kg बढ़ाया था और फिर बाद में 27 kg वजन कम भी कर लिया था, ये कोई आसान बात नही है और अपने वजन को घटाने और बढ़ाने के लिए इन्हें काफी मेहनत भी करनी पड़ी थी।

पढ़ने और योगा की शौकीन भूमि को खाने में बटर चिकन, मिस्सी रोटी, चॉकलेट, पिज़्ज़ा, दाल मखनी और भरता पसंद है। शाहरुख खान और सलमान खान भूमि के पसंदीदा कलाकार हैं। प्रियंका चोपड़ा उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। भूमि को फिल्मे देखना पसंद बहुत है और इन्हें राजा हिन्दुस्तानी फ़िल्म बहुत पसंद है।

भूमि को लाल रंग के कपड़े पहनना और लाल रंग बहुत पसंद है। भूमि के अंदर लीडर के गुण भी हैं और फेसबुक पर इनके पोस्ट और ट्विटर के इनके ट्वीट्स से इनके अंदर की लीडरशिप दिखती हैं। भूमि, कमाल राशिद खान जिन्हें के आर के से भी जाना जाता है उनकी फ़िल्म देशद्रोही को लगभग 100 बार देख चुकी हैं।

अपने बेहतरीन अभिनय से लोगो के दिलों में छाप छोड़ने वाली भूमि को कई पुरस्कार भी मिल चुके है। इनकी डेब्यू फिल्म दम लगा के हईशा के लिए सर्वश्रेष्ठ पदार्पण महिला फ़िल्म फेयर पुरस्कार भी मिला है। इतना ही नहीं फ़िल्म टॉयलेट में इनके अभिनय के लिए इन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा इन्हें साल 2021 में बेहद खूबसूरत शाकाहारी हस्ती भी चुना गया है।

भूमि जब 18 साल की भी नही हुई थी तभी उन्हे यश राज फ़िल्म में एक पद खाली है का पता चला तो तुरंत ही इन्होंने सहायक कास्टिंग निर्देशक के लिए आवेदन किया।

फिल्मों में अभिनेत्री बनने से पहले भूमि असिस्टेंट डायरेक्टर का काम भी कर चुकी हैं और 6 साल तक वाईआरएफ में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम भी किया था। इन्हें बचपन से ही मेकअप का शौक़ रहा है और अपने पैसे बचा कर 13 साल की उम्र से ही ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदती आई हैं।

ये फुटबॉलर लियोनेल मेसी की बहुत बड़ी फैन हैं।

कुल संपत्ति और फीस

भूमि पेडनेकर की कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी संपत्ति लगभग 1.5 मिलियन डॉलर के आस-पास है, यानी लगभग 11 करोड़ है। इनकी इनकम का प्रमुख स्रोत फिल्मो में अभिनय और ब्रांड एंडोर्समेंट से है। ये एक फिल्म के लगभग 2 करोड़ रूपए चार्ज करती हैं।

इनकी कई फ़िल्म आने वाली हैं जैसे- द लेडी किलर, गोविंदा मेरा नाम, सारे जहां से अच्छा, भीड़ और रक्षा बंधन।

भूमि की कुछ प्रसिद्ध फिल्मों में पति पत्नी और वो, बाला, सांड की आंख, सोनचिरैया, शुभ मंगल सावधान, टॉयलेट एक प्रेम कथा और दम लगा के हइशा है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: