बप्पी लहरी का जीवन परिचय – Bappi Lahiri Biography in hindi

Bappi Lahiri Death Reason: बप्पी लहरी के मौत की वजह है ये

अभी हाल ही में बॉलीवुड की स्वर कोकिला और भारत रत्न से सम्मानित गायिका लता मंगेशकर का निधन हो गया जिसके बाद पूरा बॉलीवुड अभी शोक में डूबा हुआ है। इसी बीच आई खबरों के मुताबिक 16 फरवरी की रात में बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार बप्पी लहरी (Bappi Lahiri) का निधन हो गया है, बप्पी लहरी काफी समय से बीमार चल रहे थे जिसके कारण वह अक्सर अस्पताल में अपना जांच कराने जाया करते थे। उन्हें पिछले 1 साल से फेफड़े से संबंधित बीमारी थी वह पिछले 1 महीने से अस्पताल में भर्ती थे और 15 फरवरी को डॉक्टरों ने उन्हें डिस्चार्ज किया था, लेकिन अगले ही दिन उनकी तबीयत अचानक फिर से बिगड़ गई जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और रात में ही बप्पी लहरी ने अंतिम सांस ली।

बॉलीवुड में कभी कभी ऐसा समय आता है कि काफी मुश्किलों भरा समय बॉलीवुड को गुजारना पड़ता है और ऐसा ही समय बॉलीवुड के लिए फिलहाल चल रहा है। एक तरफ जहां बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री पूरी तरह से घाटे में चल रही है वहीं पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों के निधन ने बॉलीवुड को झकझोर कर रख दिया है। पिछले कई सालों से बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों का निधन हो गया है जिसके वजह से बॉलीवुड अधूरा हो गया है।

उम्र और जीवन परिचय | Bappi Lahiri biography in Hindi

27 नवंबर 1952 को पश्चिम बंगाल में जन्मे मशहूर संगीतकार और गायक बप्पी लहरी का असली नाम अलोकेश लहरी था लेकिन उन्हें संगीत और बॉलीवुड की दुनिया में बप्पी दा के नाम से पहचाना जाता था। बप्पी लहरी बॉलीवुड के पहले ऐसे सिंगर थे जिन्होंने बॉलीवुड में डिस्को गानों का क्रेज स्टार्ट किया था, बप्पी लहरी द्वारा मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म में फिल्माया गया गीत आई एम ए डिस्को डांसर आज भी लोगों के जुबान पर रहता है, इसी गाने ने दुनिया में डिस्को डांस का प्रचलन स्थापित किया था यह गाना बप्पी लहरी ने ही गाया था।

बप्पी लहरी की उम्र, पत्नी, बच्चे, संपत्ति, करियर और जीवनी
बप्पी लहरी की उम्र, पत्नी, बच्चे, संपत्ति, करियर और जीवनी

बप्पी लहरी का करियर

बप्पी लहरी 1970, 80 और 90 के दशक के मशहूर संगीतकार थे और बप्पी लहरी ने बॉलीवुड के कई बड़े गानों में अपने बेहतरीन आवाज और संगीत का जादू बिखेरा है।
बप्पी लहरी ने आशा भोसले, लता मंगेशकर और किशोर कुमार जैसे बड़े गायकों के लिए कई प्रसिद्ध गानों के संगीत का निर्माण किया है। बप्पी लहरी ने फिल्म एतबार में एक ग़ज़ल भी लिखी थी इसके अलावा उन्होंने कई और गजलें भी लिखी है जिसमें किसी नजर को तेरा इंतजार आज भी है शामिल है।

बप्पी लहरी ने 2014 में भारतीय जनता पार्टी के साथ अपने पोलिटिकल कैरियर की भी शुरुआत की थी उन्होंने राजनाथ सिंह के उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन किया और पश्चिम बंगाल से चुनाव भी लड़ा लेकिन उन्हें राजनीति के क्षेत्र में सफलता नहीं मिली और अपने पहले ही चुनावी मैदान में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

Also Read: महिलाओं को जरूर देखनी चाहिए यह 5 वेब सीरीज, हिंदी में है उपलब्ध

सन 2012 में फिल्म डर्टी पिक्चर के आइटम सॉन्ग उलाला उलाला को बप्पी लहरी ने ही कंपोज किया था और इस गाने के लिए उन्हें बेस्ट आइटम सॉन्ग ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला। इसके अलावा भी बप्पी लहरी ने कई बड़े अवॉर्ड संगीत के क्षेत्र में अपने नाम किए हैं और उनके गाने अक्सर फिल्म फेयर और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में बजाए जाते थे।

पत्नी, बच्चे और परिवार

बप्पी लहरी ने 1977 में चैतरानी लहरी के साथ शादी किया था और इनका वैवाहिक जीवन काफी अच्छे से व्यतीत हो रहा था बप्पी लहरी के दो बच्चे हैं जिसमें उनका एक लड़का और एक लड़की है।

बप्पी लहरी के अचानक निधन से पूरा बॉलीवुड जगत दुख में है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बप्पी दा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा है कि आपके जाने से पूरा देश शोक में है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर अक्षय कुमार, अजय देवगन और कई बड़े कलाकारों ने शोक व्यक्त किया है वही भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने बप्पी दा के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया है।

बप्पी दा का अंतिम संस्कार उनके परिवार की उपस्थिति में बुधवार को किया जाएगा जिसमें कई बॉलीवुड के बड़े कलाकार शामिल होंगे और इस समय बप्पी लहरी के निधन के बाद सभी लोग काफी शोक में है। बप्पी लहरी निधन से पहले ब्रीच कैंडी अस्पताल में काफी लंबे समय तक भर्ती थे यह वही ब्रीच कैंडी अस्पताल है जहां पर स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन हुआ था। हालांकि बप्पी लहरी का निधन मुंबई के किसी अन्य अस्पताल में हुआ है क्योंकि रात में उनकी तबीयत खराब होने पर उन्हें उनके घर के पास ही किसी निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: