अरुणा ईरानी का जीवन परिचय – Aruna Irani Biography in Hindi

Aruna Irani

अरुणा ईरानी (Aruna Irani) भारतीय अभिनेत्री और फ़िल्म निर्देशक हैं। इन्होंने कई भाषा मे फिल्मे की हैं,जैसे-हिंदी, कन्नड़, मराठी और गुजराती आदि। इन्होंने 500 से अधिक फिल्मों में काम किया है और ज्यादातर सहायक और चरित्र भूमिकाएँ ही कि हैं।

इन्होंने नौ साल की उम्र में ही फिल्म गंगा जमना के साथ ऑन-स्क्रीन डेब्यू किया था ये फ़िल्म 1961 में आई थी।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

इनकी हाइट की बात करें तो हाइट लगभग 160 सेंटीमीटर यानी मीटर में 1.60 मीटर और फुट में 5′ 3″ है। परफेक्ट दिखने वाली अरुणा ईरानी का वेट लगभग 55 kg और पाउंड में 120 lbs है। आंखे गहरे भूरे रंग की और बाल काले-सफेद हैं।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Aruna Irani Bio Wiki Hindi

18 अगस्त 1946 को जन्मी अरुणा का जन्म बॉम्बे, ब्रिटिश भारत के टाइम हुआ था। 74वर्ष की उम्र में भी ये कमाल की एक्टिंग करती हैं। इनके राशिचिन्ह की बात करें तो वो लियो है।

इनकी पढ़ाई कुछ खास नही हो पाई क्यों कि 8 भाई-बहनों में ये बड़ी थीं और घर की जिम्मेदारी के चलते इन्होंने सिर्फ़ छठी तक ही पढ़ा किस स्कूल से पढ़ाई हुईं ये ज्ञात नही है।

Aruna Irani
Aruna Irani

पति, परिवार और बच्चे

इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता फरीदुन ईरानी एक ड्रामा कंपनी चलाते थे और मां शगुना एक अभिनेत्री थीं। भाई फिरोज ईरानी, इंद्र कुमार, आदि ईरानी, बलराज ईरानी, रतन ईरानी और बहन सुरेखा ईरानी,चेतना ईरानी हैं। अरुणा ईरानी आठ भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। फिल्म उद्योग में शामिल होने का उनका निर्णय आंशिक रूप से कमाने और अपने परिवार की देखभाल करने का था। बचपन में अरुणा ईरानी ने डॉक्टर बनने का सपना देखा था।

इनके पसंदीदा अभिनेता महमूद, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर हैं। इनके प्रेमी महमूद थे पर इन्होंने कुकू कोहली से 1990 में विवाह कर लिया था। Also Read: एक से बढ़कर एक वेब सीरीज आएगी 2022 में, देखिए पूरी.

फिल्मी करियर

इन्होंने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत गंगा जमना से की ये फ़िल्म 1961 में आई थी। इन्होंने टीवी शो भी किया जिसका नाम था, देश में निकला होगा चांद ये शो 2001 और 2005 में आया था।

अरुणा ईरानी ने फिल्म ‘सुपर नानी’ के बजाय खुद को बढ़ावा देने के लिए अभिनेत्री रेखा की आलोचना की और यहां तक कि फिल्म की विफलता के लिए उन्ही को दोषी ठहराया।

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी नाबालिग के साथ अश्लील अंदाज में डांस करती नजर आईं। इस घटना के सामने आने के बाद दिग्गज अभिनेत्री अरुणा ईरानी ने सपना चौधरी को सलाह दी कि जहां बच्चे मौजूद हों वहां ऐसा डांस न करें। इन्होंने ये भी सुझाव दिया कि हरियाणा के लोगों को आगे आना चाहिए और इस तरह के नृत्य पर कार्रवाई करनी चाहिए।

हिंदू धर्म मे जन्मी अरुणा के घर का पता 603, बी-गजदार अपार्टमेंट, जुहू होटल के पास, जुहू, मुंबई 400049 है। इन्हें पढ़ना, खाना बनाना और पिकनिक पर जाने का बहुत शौक़ है। ये एक फ़िल्म के लगभग 2 से 5 मिलियन लेती हैं। और कुल नेटवर्थ की बात करें तो लगभग $ 100,000 है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: