बाहुबली और आर आर आर के अलावा ये 10 कमाल की फिल्में बना चुके हैं एसएस राजामौली

मगधीरा

देश के टॉप डायरेक्टर्स में शुमार, एसएस राजामौली बॉक्स ऑफिस के बाहुबली है। जिस दिन से इन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में पांव रखा तब से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। एसएस राजामौली की हर एक फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करती है। अभी हाल ही में रिलीज हुई आरआरआर यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई और कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ कर साउथ इंडस्ट्री की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।
तो चलिए देखते हैं राजामौली की उन फिल्मों को जिन्होंने इन्हें बॉक्स-ऑफिस का बाहुबली बनाया…

बाहुबली: द बिगिनिंग

2015 में आई एसएस राजामौली की निर्देशित बाहुबली ने वर्ल्ड वाइड 600.6 करोड़ की धमाकेदार कमाई की थी। इस फिल्म में प्रभास और अनुष्का शेट्टी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म ने प्रभास को इंडिया को पैन इंडिया का सबसे बड़ा स्टार बना दिया। यह मूवी टॉलीवुड की चौथी हाईएस्ट ग्रॉसिंग फिल्म है।

बाहुबली 2

बाहुबली 2 ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ का दूसरा भाग है। इसका निर्देशन भी एसएस राजामौली नहीं किया था। इस फिल्म की हिंदी, मलयालम और अन्य भाषाओं में डबिंग भी की गई थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड टोटल 1749 करोड़ का बिजनेस किया था। बाहुबली 2 टॉलीवुड की हाईएस्ट ग्रॉसिंग फिल्मों में अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है।

मक्खी

साल 2018 में आई नानी, सुदीप और समांथा प्रभु की फिल्म मक्खी अपने यूनिक स्टाइल के लिए दर्शकों के बीच काफी पसंद की गई। इस फिल्म ने 2 नेशनल अवार्ड भी अपने नाम किए।यह फिल्म सुपरहिट रही और बॉक्स-ऑफिस पर 130 करोड़ का बिजनेस भी की।

मगधीरा

पीरियड एक्शन ड्रामा फिल्म मगधीरा एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में रामचरण और काजल अग्रवाल ने मुख्य भूमिका निभाया था। इस फिल्म ने भी दो नेशनल अवार्ड अपने नाम किए और मूवी ने बॉक्स-ऑफिस पर 150 करोड़ का धमाकेदार कनेक्शन की भी किया।

स्टूडेंट न. वन

2001 में आई जूनियर एनटीआर और गजल की एक्शन ड्रामा स्टूडेंट नंबर 1 भी काफी हिट रही। इस फिल्म को भी दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया।

सिम्हाद्री

राजामौली निर्देशित सिम्हाद्री साल 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में जूनियर एनटीआर और अंकिता ने मुख्य भूमिका में काम किया था। यह फिल्म तेलुगू एक्शन ड्रामा थी, जिसको दर्शकों और क्रिटिक्स द्वारा काफी पसंद किया गया था।

SYE

SYE साल 2004 में रिलीज हुई तेलुगू एक्शन स्पोर्ट्स ड्रामा थी। फिल्म में नितिन, जेनेलिया डिसूजा, शशांक और प्रदीप रावत ने मुख्य भूमिका में काम किया था। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म को हिंदी में ‘आर पार द- जजमेंट डे’ के रूप में डब भी किया गया था।

छत्रपति

छत्रपति एसएस राजामौली द्वारा लिखित और निर्देशित तेलुगू एक्शन ड्रामा थी। इस फिल्म में प्रभास के साथ आरती अग्रवाल, सिया शरण, भानुप्रिया और प्रदीप रावत ने काम किया था। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म को हिंदी में ‘हुकूमत की जंग’ के नाम से डब किया गया था

यामाडोंगा

यामाडोंगा तेलुगु फंतासी – एक्शन कॉमेडी थी। इस फिल्म में जूनियर एनटीआर, प्रियामणि और ममता ने काम किया था। इस फिल्म का हिंदी में लोक परलोक नाम से रिमेक भी बन चुका है।

मर्यादा रामन्ना

तेलुगू एक्शन कॉमेडी मर्यादा रमन्ना साल 2010 में रिलीज हुई थी। जिसमें सुनील और सलोनी असवानी ने मुख्य भूमिका में काम किया था। यह फिल्म वर्ष 2010 की हाइएस्ट ग्रॉसिंग फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म का हिंदी में ‘सन ऑफ सरदार’ नाम से रिमेक बन चुका है जिसमें अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा मुख्य भूमिका में थे।

विक्रमारकुडु

विक्रमारकुडु तेलुगु की सुपरहिट फिल्मों में से एक है जो साल 2006 में रिलीज हुई थी। फिल्म में रवि तेजा और अनुष्का शेट्टी मुख्य भूमिका में थे। यह एक एक्शन थ्रिलर थी जिस ने बॉक्स-ऑफिस पर 118 करोड़ के करीब का कलेक्शन किया था। इस फिल्म का बॉलीवुड में ‘रावड़ी राठौर’ के नाम से रिमेक बन चुका है। जिसमें अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा मुख्य भूमिका में थे।

यमादोंगा

एसएस राजामौली की बेहतरीन फिल्मों में से एक यमादोंगा जो साल 2007 में रिलीज हुई थी। यह तेलुगू एक्शन कॉमेडी फिल्म थी। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। फिल्म में जूनियर एनटीआर, मोहन बाबू, प्रियामणि और ममता मोहनदास ने मुख्य भूमिका में काम किया था। मूवी को क्रिटिक्स द्वारा भी काफी सराहना मिला था।

तो यह थी एसएस राजामौली की वे फिल्में जिन्होंने उन्हें बॉक्स-ऑफिस का बाहुबली बना दिया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: