अनाघा एलके मरुथरा का जीवन परिचय – Anagha Maruthora Biography in Hindi

23 अगस्त 1992 को जन्मी मलयालम फिल्मों की खूबसूरत अभिनेत्री अनाघा एलके मरुथरा (Anagha Maruthora) को कौन नहीं जानता है, इस अभिनेत्री ने मलयालम फिल्मों के अलावा तेलुगु और तमिल फिल्मों में भी अपने बेहतरीन अदाकारी का परिचय दिया है और इस अभिनेत्री ने कई ऐसे बेहतरीन किरदार निभाए हैं जिसको साउथ फिल्म इंडस्ट्री में आज भी याद किया जाता है।

केरल राज्य के कोझिकोड़न शहर में एक छोटे से परिवार में जन्मी अनागा अपने बचपन के सपने को पूरा करने के लिए फिल्म अभिनेत्री बनने की ठानी और उन्होंने कई अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में कई यादगार किरदार निभाए। अनागा किसी भी फिल्मी परिवारिक बैकग्राउंड से ताल्लुक नहीं रखती हैं और उनके माता और पिता एक स्कूल टीचर थे जिनकी बेटी ने अपने ग्लैमरस अंदाज के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया है।

अनागा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई गोकुलम सेकेंडरी स्कूल कालीकट केरला से किया है जिसके बाद उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से पूरी की है।

इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक एंड डिजाइन टेक्नोलॉजी से एमटेक की डिग्री भी हासिल की है लेकिन इतनी हायर एजुकेशन होने के बाद भी इनका मन नौकरी करने का नहीं था और यह अभिनय के क्षेत्र में आने का सपना बचपन से ही देखती थी। जिसके लिए इन्होंने शुरू में मॉडलिंग करना शुरू किया और बाद में यह एक सफल अभिनेत्री बनने में कामयाब हो गई।

अनाघा एलके मरुथरा
अनाघा एलके मरुथरा

ऊंचाई एवं फिगर

अनागा जितनी खूबसूरत है उनका फिगर भी उतना ही लाजवाब है, अनागा की ऊंचाई 172 सेंटीमीटर और वजन 56 किलोग्राम है। अनागा के शारीरिक फिगर की बात करें तो इनका फिगर 34-28-35 है जिसमें यह बेहद सेक्सी नजर आती हैं।

इनके बालों का रंग बिल्कुल ही काला है लेकिन इनकी आंखें ब्राउन कलर की है जिसकी वजह से इनका लुक बेहद कातिलाना नजर आता है।

माता-पिता एवं परिवार

अनागा के पिता का नाम कुत्तिकृष्णन है और इनकी मां का नाम लीला है यह दोनों ही पेशे से टीचर थे और इनकी एक खूबसूरत बहन भी है जिनका नाम लीला है, इनका कोई भी भाई नहीं है यह केवल दो बहने ही है और दोनों ही बहने बेहद खूबसूरत हैं।

बॉयफ्रेंड और पति

अनागा अभी तक अविवाहित है हालांकि इनकी उम्र अभी ज्यादा नहीं हुई है लेकिन हर अभिनेत्री का फिल्मी सफर में कोई ना कोई हमसफ़र जरूर होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अनागा किसी के साथ भी रिलेशनशिप में रहना पसंद नहीं करती हैं और वह अपने दोस्तों के साथ अपना समय व्यतीत करती है।

Anagha Maruthora
Anagha Maruthora

फिल्मी करियर

अनागा ने बतौर अभिनेत्री अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत 2017 में रिलीज हुई मलयालम फिल्म रक्षाधारी बैजू ओपू से किया था जिसमें इन्होंने रोजी नामक किरदार निभाया था और यह किरदार काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के निर्देशक रंजन प्रमोद थे जो कि मलयालम फिल्मों के जाने-माने निर्देशक है।

अपनी पहली ही फिल्म की सफलता के बाद इन्हें तमिल भाषा की फिल्म में काम करने का मौका मिल गया और इन्होंने फिल्म नतपे तुनइ में काम किया यह तमिल भाषा की फिल्म थी जो 2019 में रिलीज हुई थी। मलयालम और तमिल भाषा की लगातार दो फिल्मों में सफलता के बाद इन्हें तेलुगु भाषा की फिल्म में भी काम करने का मौका मिला और इन्होंने फिल्म गुना 369 से तेलुगु भाषा के फिल्म में डेब्यू किया और यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई।

अनागा अपने बोल्ड और ग्लैमरस लुक के लिए काफी फेमस है और यह सोशल मीडिया साइट्स पर काफी एक्टिव रहती है उन्होंने अभी कुछ ही दिनों पहले अपनी एक तस्वीर इंटरनेट पर शेयर की थी जिसमें यह बेहद हॉट लग रही थी और इनकी तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थी।

अनागा एक खूबसूरत अभिनेत्री के साथ ही एक क्लासिकल डांसर भी है और इन्होंने अपने क्लासिकल डांस के दम पर कई अवार्ड भी जीते हैं।

अनागा फिल्मों के साथ ही टेलीविजन पर भी अपना जलवा बिखेर चुकी हैं और इन्होंने टेलीविजन चैनल कलर्स मराठी पर प्रसारित होने वाले शो बिग बॉस मराठी के सीजन 2 में भाग लिया था।

इनको 2019 में बेस्ट साउथ इंडियन टीवी एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था इसके अलावा भी इन्होंने कई छोटे-बड़े अवार्ड जीते हैं और इनका नाम कई बार अवार्ड के लिए नॉमिनेशन में भी रहा है।

Also Read: कपिल शर्मा (कॉमेडियन) कुल संपत्ति, फीस, सैलेरी, इनकम, प्रॉपर्टी, कार कलेक्शन इत्यादि.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: