Amrish Puri best movies: अमरीश पुरी की 5 फिल्मों को भूल नहीं पाएगा जवाना

Amrish Puri best movies: अमरीश पुरी की 5 फिल्मों को भूल नहीं पाएगा जवाना

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी की जब भी याद आती है तो उनके द्वारा निभाएंगे कुछ फिल्मों के मशहूर किरदार याद आ जाते हैं। अमरीश पूरी द्वारा फिल्म मिस्टर इंडिया में बोला गया डायलॉग मोगेंबो खुश हुआ आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। अमरीश पुरी ने 2005 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन उनके द्वारा निभाए गए किरदार आज भी फिल्म इंडस्ट्री में अमर हैं। अमरीश पूरी ने अपने करियर में लगभग 450 फिल्मों में काम किया है जो कि उन्हें एक लीजेंड अभिनेता बनाने के लिए काफी थे। अमरीश पुरी ने अपने करियर की शुरुआत एक विलेन के रूप में ही किया था जो कि उनके अंतिम समय तक पहचान बना रहा, अमरीश पुरी को बॉलीवुड इतिहास का सबसे बड़ा नेगेटिव किरदार निभाने वाला अभिनेता माना जाता है और उनके जाने के बाद फिल्म इंडस्ट्री में काफी अधूरापन नजर आता है। आज भी बॉलीवुड फिल्मों में अमरीश पुरी के अभिनय की कॉपी अन्य अभिनेता नेगेटिव किरदार निभाते समय करते हैं लेकिन उनके जैसा अभिनय कर पाना हर इंसान के बस की बात नहीं है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी के कैरियर की कुछ ऐसे बेहतरीन किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने उन्हें अमर कर दिया है।

मिस्टर इंडिया

1987 में रिलीज हुई मशहूर फिल्म मिस्टर इंडिया में अनिल कपूर और दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी ने मुख्य भूमिका निभाया था लेकिन यह फिल्म अपने नेगेटिव किरदार के लिए काफी ज्यादा मशहूर हुआ। इस फिल्म में दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी ने मोगेंबो का किरदार निभाया था और इसी फिल्म में उनके द्वारा बोला गया डायलॉग मोगेंबो खुश हुआ काफी फेमस हुआ था, इस किरदार को दर्शकों ने काफी ज्यादा सराहा था जिसके कारण इस फिल्म को आज भी देखा जाता है।

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे

1995 में रिलीज हुई शाहरुख खान और काजोल की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे अपने बेहतरीन कहानी और कलाकारों के बेहतरीन अभिनय की वजह से काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। यह फिल्म बॉलीवुड इतिहास की सबसे प्रसिद्ध फिल्म मानी जाती है, इस फिल्म में अमरीश पुरी ने अभिनेत्री काजोल के पिता का किरदार निभाया था जो कि काफी सख्त किरदार था। इस फिल्म में अमरीश पुरी अपने बेटी के प्यार के खिलाफ थे लेकिन फिल्म के अंतिम सीन में जब वह काजोल से कहते हैं कि जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी तो यह डायलॉग लोगों के जुबान पर बस गया और इस डायलॉग की वजह से ही इस फिल्म को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

करण अर्जुन

1995 में रिलीज़ हुई सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्म करण अर्जुन अपनी बेहतरीन कहानी के लिए दर्शकों के बीच काफी ज्यादा फेमस है। इस फिल्म में अमरीश पुरी ने ठाकुर दुर्जन सिंह का नेगेटिव किरदार निभाया था जो बहुत फेमस हुआ था इस फिल्म का एक गाना है मुझको राणा जी माफ करना बहुत फेमस है जो आज भी लोगों के बीच सुना जाता है।

ग़दर एक प्रेम कथा

2001 में रिलीज हुई सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म ग़दर बॉलीवुड की एवरग्रीन फिल्मों में से एक मानी जाती है इस फिल्म में एक पाकिस्तानी लड़की और हिंदू लड़के की प्रेम कहानी को दिखाया जाता है जो अपनी पत्नी से मिलने के लिए पाकिस्तान पहुंच ही जाता है। इस फिल्म में अमरीश पुरी ने अशरफ अली का किरदार निभाया था जो कि फिल्म की अभिनेत्री के पिता के किरदार के रूप में था और उनके द्वारा बोले गए डायलॉग और इस फिल्म के गाने काफी ज्यादा मशहूर हैं।

नायक

2001 में रिलीज हुई अनिल कपूर की मशहूर फिल्म नायक हर भारतीय दर्शक को काफी ज्यादा पसंद आती है इस फिल्म में अमरीश पुरी ने एक भ्रष्ट मुख्यमंत्री का किरदार निभाया था जिसका नाम बलराज चौहान था जिनसे एक पत्रकार की भूमिका निभा रहे अनिल कपूर टकरा जाते हैं और फिल्म की कहानी शुरू होती है। यह किरदार अमरीश पुरी के कैरियर की सबसे फेमस किरदारों में से एक माना जाता है और इस फिल्म की कहानी भी लाजवाब है। दोस्तों अमरीश पुरी ने इन किरदारों के अलावा भी बॉलीवुड के लगभग 450 फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभाया है जिसकी वजह से उन्हें काफी ज्यादा लोकप्रियता मिली है लेकिन उन्हें नेगेटिव किरदार में दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद किया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: