Ambani family facts: अंबानी परिवार की वो बातें जिनसे अनजान हैं आप

Ambani family facts: अंबानी परिवार की वो बातें जिनसे अनजान हैं आप

भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी इतने ज्यादा अमीर है कि उन्हें एशिया के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक माना जाता है, मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक हैं जिसे उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने खड़ा किया था हालांकि धीरूभाई अंबानी 2006 में इस दुनिया को छोड़ कर चले गए जिसके बाद उनके पूरे कारोबार को उनके बेटे मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी संभालते हैं। मुकेश अंबानी अक्सर बॉलीवुड और क्रिकेट जगत के बीच फेमस रहते हैं और उन्होंने आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस की टीम को खरीद कर अपनी फ्रेंचाइजी रखी है। इसके अलावा मुकेश अंबानी बॉलीवुड इंडस्ट्री से भी जुड़े हुए हैं और उनके यहां कार्यक्रम में तमाम बॉलीवुड कलाकार जुटते हैं, मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन अंबानी वैसे तो लाइमलाइट से काफी दूर रहती हैं लेकिन उन्हें कई बार सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान देखा गया है जहां वह काफी ज्यादा चर्चित होती हैं। दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन अंबानी के बारे में कुछ ऐसी खास बातें बताने जा रहे हैं जो आपको नहीं पता होंगी।

शिक्षा

दिवंगत उद्योगपति धीरूभाई अंबानी की पत्नी कोकिलाबेन अंबानी का जन्म 1934 में बेहद साधारण परिवार में हुआ था और वह मात्र दसवीं तक की ही पढ़ाई पूरी करने में कामयाब हो पाई थी। बाद में धीरूभाई अंबानी से शादी होने के बाद उन्हें अंग्रेजी बोलने में काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता था तब धीरूभाई अंबानी ने उनके लिए घर पर ही अंग्रेजी टीचर की व्यवस्था कर दी और वह अंग्रेजी सीखने में कामयाब हुई अब कोकिलाबेन अंबानी काफी शानदार तरीके से अंग्रेजी बोल लेती हैं।

धीरूभाई अंबानी के लिए लकी थी कोकिलाबेन अंबानी

धीरूभाई अंबानी अपनी पत्नी कोकिलाबेन अंबानी को अपने जीवन के लिए काफी लकी मानते थे क्योंकि जब धीरूभाई अंबानी की शादी हुई थी तो उन्हें कोई नहीं जानता था लेकिन शादी के कुछ ही सालों बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी इंडस्ट्री बनकर दुनिया के सामने आई जिसके बाद धीरूभाई अंबानी अपने हर काम की शुरुआत कोकिलाबेन अंबानी के साथ ही करते थे जो उनके लिए बेहद भाग्यशाली साबित होती थी।

शुद्ध शाकाहारी है कोकिलाबेन अंबानी

उद्योगपति मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन अंबानी शुद्ध शाकाहारी है और वह मीट मांस से काफी दूर रहती है जिसके कारण उनके घर में भी किसी को मांसाहारी भोजन लाने की इजाजत नहीं है मुकेश अंबानी भी अपनी मां की तरह ही शुद्ध शाकाहारी जीवन व्यतीत करते हैं।

कारों की शौकीन है कोकिलाबेन अंबानी

उद्योगपति परिवार से ताल्लुक रखने वाली कोकिलाबेन अंबानी अपने घर में काफी रईसी से रहती हैं और उन्हें एडवांस टेक्नोलॉजी का भरपूर ज्ञान है जिसका वह सदुपयोग करती हैं। कोकिलाबेन अंबानी को कारों का कलेक्शन रखने का बेहद शौक है और उनके पास अपनी खुद की कई कारें हैं हालांकि कोकिलाबेन अंबानी को अपनी कारों के कलेक्शन में सबसे ज्यादा मर्सिडीज बेंज कार पसंद है।

दुनिया की सैर करती है कोकिलाबेन अंबानी

उद्योगपति धीरूभाई अंबानी घूमने के काफी ज्यादा शौकीन थे जिसके कारण वह अपनी पत्नी कोकिलाबेन अंबानी के साथ विदेश यात्रा पर अक्सर जाया करते थे। धीरूभाई अंबानी की मृत्यु के बाद उनकी पत्नी कोकिलाबेन अंबानी का घूमने का शौक खत्म नहीं हुआ और वह साल में एक बार विदेश यात्रा पर जरूर जाती हैं। कोकिलाबेन अंबानी को लंदन और स्वीटजरलैंड घूमने का काफी शौक है और वह इन दोनों जगहों पर कई बार जा चुकी हैं।

गुलाबी रंगों की शौकीन है कोकिलाबेन अंबानी

कोकिलाबेन अंबानी गुलाबी रंग की बेहद शौकीन है इसी कारण उन्होंने मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की शादी में भी पिंक कलर की ड्रेस पहनी थी। कोकिलाबेन अंबानी को अक्सर सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान गुलाबी रंग की साड़ी में देखा जाता है और वह अपने घर पर अत्यधिक गुलाबी रंग की चीजों का ही इस्तेमाल करती हैं। मुकेश अंबानी भी अपनी मां के हर शौक को पूरा करने के लिए काफी आगे रहते हैं और वह ज्यादातर समय अपनी मां के साथ बिताना पसंद करते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: