आलिया भट्ट जीवनी | Alia Bhatt Biography in Hindi

बेहद क्यूट और भोली दिखने वाली आलिया भट्ट एक लोकप्रिय फ़िल्म अभिनेत्री व मॉडल है। लोग इन्हें प्यार से आलू भी कहते हैं। आलिया एक फ़िल्म के लगभग 1.342 मिलियन डॉलर यानी 10 करोड़ रुपये लेती हैं। इनकी नेटवर्थ लगभग 3.35 मिलियन डॉलर यानी 25 करोड़ रुपये है। आलिया के पिता गुजराती हिन्दू और माँ कश्मीरी-जर्मन-मुस्लिम हैं। जब आलिया मात्र 2 साल की थीं तभी इन्होंने एक्ट्रेस बनने की ख्वाहिश जाहिर की थी। इस लेख में आलिया भट्ट की लंबाई, उम्र, वजन, बॉयफ्रेंड, संपत्ति और जीवनी के बारे में बताएंगे।

आलिया भट्ट
आलिया भट्ट

आलिया भट्ट का संक्षिप्त जीवनी

असली नामआलिया भट्ट
उपनामआलू
जन्म तिथि15 मार्च 1993
उम्र29 वर्ष (2022 के अनुसार)
जन्मस्थानमहाराष्ट्र के मुंबई शहर में
लंबाई/हाइट5 फुट 3 इंच (160 सेंटीमीटर)
फिगर साइज33-26-34
स्कूल का नामजमनाबाई नर्सी स्कूल, मुंबई
कॉलेज का नामजानकारी नहीं है
शैक्षणिक योग्यता10th पास
पहली फिल्मसंघर्ष (बाल कलाकार 1999), स्टूडेंट ऑफ द ईयर (बतौर अभिनेत्री 2012)
जाति/धर्महिंदू
वर्तमान घर का पताजुहू के नायर रोड में स्थित सिल्वर बीच अपार्टमेंट्स में रहती है
बॉयफ्रेंड और अफेयर्सवरुण धवन, कविन मित्तल, सिद्धार्थ मल्होत्रा और रणबीर कपूर
पति का नामअविवाहित
पिता का नाममहेश बाबू (फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर)
मां का नामसोनी राजदान (डायरेक्टर और अभिनेत्री)
भाई का नामराहुल भट्ट (सौतेला)
बहन का नामशाहीन भट्ट (बड़ी बहन), पूजा भट्ट (सौतेली बहन)

आलिया भट्ट की उम्र, लंबाई और फिगर साइज कितनी है?

आलिया का जन्म 15 मार्च 1993 को मुम्बई में हुआ था। अभी ये मात्र 27 वर्ष की हैं। बात अगर इनके फिजिकल अपीयरेंस की हो तो आलिया की हाइट 160 सेंटीमीटर यानी मीटर में 1.60 और फिट में 5’3″ है। बिल्कुल फिट दिखने वाली आलिया पहले काफी मोटी हुआ करती थी। फिर इन्होंने एक ट्रेनर की हेल्प से वजन काफी कम कर लिया। आलिया अब 121 पाउण्ड यानी 55 kg हैं। आलिया का फिगर 33-26-34 है। इनकी आंखे काली और बाल भूरे हैं जो इनकी क्यूटनेस को और भी बढ़ाते हैं।

आलिया भट्ट
आलिया भट्ट

आलिया भट्ट का प्रारंभिक जीवन कैसा था?

आलिया की शुरुआती पढ़ाई जमुनाबाई नर्सरी स्कूल मुम्बई से हुई और इसके बाद की पढ़ाई यानि कॉलेज की पढ़ाई इन्होंने बीच मे ही छोड़ दी। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आलिया के पास ब्रिटिश की नागरिकता है।

आलिया ने बचपन से ही फ़िल्मों में बाल कलाकार के रूप में कार्य किया था। इनकी पहली फ़िल्म थी संघर्ष, जो साल 1999 में आई थी। बतौर मुख्य अभिनेत्री इन्होंने साल 2012 में आई फ़िल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से इन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया। इतना ही नहीं इन्होंने साल 2014 में आई फ़िल्म हाईवे में प्लेबैक सिंगिंग भी की है।

अपनी अदा, क्यूटनेस और एक्टिंग के दम पर आलिया ने कई अवार्ड अपने नाम किये हैं।
टाइम्स ऑफ इंडिया की तरह से 2013 में फ़िल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर में सर्वश्रेष्ठ महिला कलाकार अवॉर्ड। 2017 फ़िल्म उड़ता पंजाब के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड आदि कई अवार्ड अपने नाम किये हैं।

आलिया अभी अविवाहित हैं पर इनके कई बॉयफ्रेंड रह चुके हैं जब ये क्लास 6 में थीं तब इन्हें रमेश दुबे नाम के एक लड़के से प्यार हुआ था। इसके बाद आलिया जब क्लास 8 में थीं तब अली दादरकर से प्रेम हुआ। एक अफवाह यह भी है कि अभिनेता वरुण धवन भी इनके प्रेमी थे।बिजनेस मैन कविन मित्तल और अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ भी इनका प्रेम संबंध रह चुका है। फिलहाल आलिया अभिनेता रणवीर कपूर को डेट कर रही है और खबरों की माने तो दोनो जल्द ही शादी भी करने वाले हैं। आलिया जब मात्र 11 साल की थीं तभी से इन्हें रणबीर कपूर पर क्रैश था।

आलिया के पिता महेश भट्ट एक निर्देशक के साथ-साथ पठकथा लेखक और निर्माता भी हैं। इनकी माँ सोनी राजदान एक अभिनेत्री और निर्देशक हैं। इनकी एक बड़ी बहन शाहिन भट्ट हैं और एक सौतेली बहन पूजा भट्ट है। राहुल भट्ट इनका भाई है जो एक फिटनेस ट्रेनर है। इमरान हाशमी और मोहित सूरी दोनों इनके मामा हैं।

आलिया भट्ट
आलिया भट्ट

आलिया भट्ट के बारे में कुछ रोचक बातें

  • आलिया ईश्वर पर विलीव नही करती है या यूँ कहे कि ये नास्तिक हैं लेकिन फिर भी इन्होंने 2015 से नॉनवेज खाना छोड़ दिया अब ये सिर्फ शाकाहारी खाना ही खाती हैं।
  • वर्तमान में आलिया 205 सिल्वर बीच अपार्टमेंट बी विंग, एबी नायर रोड गेस्टलाइट के बगल मे जुहू मुम्बई रहती हैं।
  • आलिया को गाना गाना, संगीत सुनना, योगा करना, खाना बनाना और पियानो बजाने का शौक़ है।
  • आलिया अपनी उंगलियों को सूंघती रहती हैं। इन्हें रात को सोते समय पढ़ने का शौक है। ये लगातार 12 से 14 घंटे तक सो सकती हैं।
  • आलिया ने अपनी गर्दन के पीछे एक टैटू भी बनवाया हुआ है और उसमें पटाका लिखा रखा है।
  • आलिया की खाने में रागी चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, रसगुल्ले, दही चावल और मूंग दाल का हलवा बहुत पसंद है।
  • आलिया के पसंदीदा अभिनेता हैं शाहरुख खान, रणवीर कपूर और गोविंदा और हॉलीवुड के लियोनार्ड डिकैप्रियो अभिनेता पसन्द हैं।
  • आलिया को अभिनेत्रियों में कंगना रनौत और करीना कपूर बेहद पसंद हैं और हॉलीवुड की स्टार जेनिफर लॉरेंस पसन्द हैं।
  • आलिया की पसंदीदा फ़िल्म अनन्त धूप है, जो इन्हें बेहद पसंद है ये फ़िल्म 2004 में आई थी।
  • आलिया को एआर रहमान के गाने पसंद हैं। आलिया को सूरज बड़जात्या और करण जौहर फ़िल्म निर्माता पसंद है। आलिया को लाल रंग बेहद पसंद है। उनका पसंदीदा रेस्टोरेंट एलिप्सिस रेस्टोरेंट है। आलिया को पशुओं से बेहद लगाव है विशेषकर बिल्ली।
  • आलिया को हिमाचल प्रदेश और लंदन घूमना पसंद है। इनके पास कई शानदार कारे हैं जैसे लैंड रोवर रेंज रोवर वोग, ऑडी क्यु7, ऑडी क्यु5, ऑडी ए6 और बीएमडब्ल्यू 7 सिरीज आदि। आलिया कभी नहीं चाहती थीं कि उनकी पहली फिल्म उनके पिता निर्देशित या निर्मित करें।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि आलिया ने फ़िल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर के लिये मात्र 3 महीने में 16 kg वजन घटाया था। स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर फ़िल्म के ऑडियंस में इन्होंने 400 लोगो को पछाड़ा था।
  • इन्होंने बेघर जानवरों के बारे मे जागरूकता बढ़ाने के लिए पेटा में अभियान भी चला चुकी हैं। आलिया को अंधेरे से डर लगता है इसलिए ये लाइट जलाकर सोती हैं।
  • इन्हें गर्म की जगह ठंडी चीजें पीना ज्यादा पसंद है। इन्हें मेल परफ्यूम ज्यादा पसन्द है। इनका शरीर बहुत लचीला है ये अपने शरीर को कैसे भी मोड़ सकती हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: