अजित कुमार का जीवन परिचय – Ajith Kumar Biography in Hindi

1 मई 1971 को आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद में जन्मे साउथ फिल्मों के मशहूर अभिनेता अजित कुमार (Ajith Kumar) ने बॉलीवुड की भी कई फिल्मों में अपने अभिनय का जादू चलाया है। अजित कुमार जितने अच्छे अभिनेता हैं वह उतने ही अच्छे कार रेसर भी हैं और उन्होंने कई बड़े स्तर के कार रेसिंग प्रतियोगिताओं में भाग लिया है जिसके लिए वह कई अवार्ड भी जीत चुके हैं।

उन्होंने फिल्मों में आने से पहले अपनी पढ़ाई आसन मेमोरियल स्कूल चेन्नई से पूरी की और वह एक प्रोफेशनल कार रेसर भी है और वह एमआरएफ कार रेसिंग प्रतियोगिता 2010 के विजेता भी रह चुके हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके चहेते हैंडसम अभिनेता अजित कुमार ने दसवीं तक की भी पढ़ाई पूरी नहीं की है, इन्होंने 10वीं परीक्षा से पहले ही स्कूल छोड़ दिया था जिसके बाद उन्होंने अपने एक दोस्त के साथ इनफील्ड कंपनी में 6 महीने तक एक मैकेनिक के रूप में ट्रेनिंग की थी।

अजित कुमार के पिता नहीं चाहते थे कि उनका बेटा एक मैकेनिक का काम करें इसलिए उन्होंने उसे अपने एक परिवारिक दोस्त के साथ कपड़े के व्यवसाय में लगा दिया जिसके बाद अजित कुमार अक्सर कपड़े के व्यवसाय से संबंधित कामों के लिए दूसरे शहरों तक जाने लगे जिसकी वजह से उनका अंग्रेजी काफी अच्छा हो गया।

अजित कुमार ने अनुभव लेने के बाद अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर कपड़े का व्यवसाय शुरू किया है लेकिन उनका व्यवसाय नहीं चल सका जिसके बाद उन्होंने एक कंपनी में काम भी किया। इसी कंपनी में काम के दौरान हर्कुलस साइकिल एंड मोटर कंपनी के मालिक पीसी श्रीराम की नजर इनके ऊपर पड़ी और उन्होंने इन्हें अपनी कंपनी के लिए मॉडलिंग करने के लिए कहा और यहीं से अजित कुमार का कैरियर अभिनय के क्षेत्र में शुरू हो गया। Also Read: कपिल शर्मा (कॉमेडियन) कुल संपत्ति, फीस, सैलेरी, इनकम, प्रॉपर्टी, कार कलेक्शन इत्यादि.

ऊंचाई एवं बॉडी मेजरमेंट्स

50 साल के हो चुके इस अभिनेता की ऊंचाई 175 सेंटीमीटर है और इनका वजन 70 किलोग्राम के आसपास है यह अपनी ऊंचाई और फिटनेस की वजह से बेहद हैंडसम लगते हैं यही कारण है कि कंपनी में काम करने के दौरान ही इन्हें मॉडलिंग करने का मौका मिला और लाखों लोग आज इनके हैंडसम लुक के दीवाने हैं।

माता – पिता और परिवार

अजित कुमार के पिता का नाम पी. सुब्रमण्यम है और वह केरल के रहने वाले हैं वहीं उनकी माता का नाम मोहिनी है और वह बंगाली सभ्यता की है जो कि कोलकाता की रहने वाली है। इनके दो भाई हैं जिसमें बड़े भाई अनूप कुमार एक इन्वेस्टर है वहीं छोटे भाई अनिल कुमार आईआईटी मद्रास में काम करते हैं, अजित कुमार की दो बहने भी थी लेकिन काफी कम उम्र में इनकी दोनों बहनों की मृत्यु हो गई थी।

अजित कुमार
अजित कुमार

अजित कुमार की गर्लफ्रेंड, पत्नी, बेटी और बेटा के बारे में जानिए

अजित कुमार का रिलेशनशिप 1990 में खूबसूरत एक्ट्रेस हीरा राजगोपाल के साथ था हालांकि 1998 में यह दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। 1999 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान इन्हें अपनी फिल्म की अभिनेत्री शालिनी से प्यार हो गया और वह उनके साथ काफी नजदीक आ गए थे।

उस वक्त मशहूर अभिनेता रमेश खन्ना ने अजित कुमार से कहा था कि उन्हें अभिनेत्री शालिनी के साथ शादी नहीं करना चाहिए लेकिन फिर भी अजित कुमार ने शालिनी को जून 1999 में शादी के लिए प्रपोज किया और उन्होंने अप्रैल 2000 में उनके साथ शादी कर लिया। शादी के 8 सालों बाद अजित कुमार की एक बेटी हुई जिसका नाम अनुष्का (Anoushka Kumar) है और 2015 में उनका एक बेटा हुआ जिसका नाम आद्विक है।

फिल्मी करियर

अजित कुमार ने 1990 में एक बाल कलाकार के रूप में अपना पहला रोल किया था लेकिन उन्हें एक अभिनेता के रूप में 1993 में एसपी बालासुब्रमण्यम की फिल्म प्रेम पुस्तकम में पहला रोल मिला था लेकिन इस फिल्म की शूटिंग बीच में ही रोक दी गई थी क्योंकि इस फिल्म के निर्देशक की अचानक मृत्यु हो गई थी।

इसके बाद इन्हें तमिल भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म अमरावती में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म 1993 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की सफलता के बाद अजित कुमार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्हें फिल्मों में काम करने के ऑफर आने लगे।

अजित कुमार ने अब तक साउथ की लगभग 60 फिल्मों में काम किया है और उन्होंने बॉलीवुड की भी कुछ फिल्मों में अच्छे किरदार निभाए हैं जिसके लिए उनकी काफी प्रशंसा होती है।

अजित कुमार ने 2003 में फार्मूला मारुति इंडियन चैंपियनशिप 2002 प्रतियोगिता में भाग लिया था जिसमें वह 12वें स्थान पर आए थे। इसके बाद भी उन्होंने कई कार रेसिंग प्रतियोगिता में भाग लिया और वह आज भी वह कार रेसिंग प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। 2022 में आई उनकी वलीमै फिल्म में भी कार और बाइक की चेजिंग सीक्वेंस हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: