अजय देवगन का जीवन परिचय | Ajay Devgn Biography in Hindi

अजय देवगन बॉलीवुड के एक जाने माने फ़िल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं। फ़िल्म फूल और काँटे से अपना Filmi Carrer शुरू करने वाले Ajay Devgn अब तक 100 से भी ज्यादा फिल्में कर चुके है।

Ajay Devgn ऐसे संजीदा अभिनेता हैं जो हर प्रकार के रोल में में बिल्कुल फिट बैठते है। अजय देवगन की पत्नी बेहद खूबसूरत है। वहीं बेटे और बेटी भी आने वाले समय के सेलिब्रिटीज होंगे।

इस लेख में आपको Ajay Devgn की पत्नी, बेटी, बेटा, परिवार इत्यादि के बारे में बताएंगे। इसके अलावा लाइफ़स्टाइल, कुल संपत्ति, कमाई, फीस इत्यादि का वर्णन किया गया है।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Ajay Devgn Age and Earlier Life

अजय देवगन असली नाम विशाल देवगन है और इनका जन्म 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में हुआ था। ये एक पंजाबी फैमिली से आते हैं। उनके पिता का नाम वीरू देवगन है जो की Hindi Movies के स्टंटमैन और एक्शन फिल्म डायरेक्टर भी थे।

Ajay Devgn की MOTHER का नाम वीणा देवगन है। Ajay Devgn का एक भाई भी हैं जिनका नाम अनिल देवगन हैं। अजय ने अपनी स्नातक की पढ़ाई मिट्ठी भाई कॉलेज मुंबई से पूरी की थी।

अजय देवगन ने फिल्‍मी करियर की शुरूआत वर्ष 1991 में आई संदेश कोहली की फिल्‍म फूल और कांटे से की। इस फ़िल्म में इनके एक्शन और अभिनय की जमकर तारीफ हुई।

Ajay Devgn की साल 1999 में आई फ़िल्म जख्म और वर्ष 2002 मे आई Movie द लेजेंड ऑफ भगत सिंह के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिल चुका है। इसके बाद अजय देवगन लगातार हिट फिल्में देते रहे।

साल 1995 में आई फ़िल्म गुंडाराज में अजय देवगन और काजोल फिल्म के बाद से आपसी रिश्ते में दिखाई देने लगे और Ajay Devgn ने 24 फरवरी 1999 पारंपरिक रीतिरिवाजों से शादी (Marrage) कर ली।

Ajay Devgn ने अपने फ़िल्मी करियर में बहुत सारे अवार्ड्स जैसे- फिल्म फेयर अवार्ड्स, नेशनल फिल्म अवार्ड आफ बेस्ट एक्टर जीते है। इसके अलावा अजय देवगन को वर्ष 2016 में भारत सरकार की तरफ से पदम् श्री अवार्ड से सम्मानित भी किया गया।

अजय देवगन का खुद का एक Production House है, जिसका नाम Ajay Devgan Films है। अजय देवगन बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में करीब 3 दशक से हैं।

Ajay Devgn एक ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने हर प्रकार के रोल को बखूबी निभाया है और बॉलीवुड में अपने अभिनय के दम पर एक अलग पहचान बनाई है। Ajay Devgn का Real Name विशाल वीरू देवगन है।

अजय देवगन की संपत्ति और फीस | Ajay Devgn Net Worth

बात अगर अजय देवगन की कुल संपत्ति की हो तो Ajay Devgn की कुल संपत्ति (Net Worth) 275.5 करोड़ रुपये है, यानी कि 40 मिलियन अमरीकी डालर के बराबर है। Ajay Devgn की कमाई का अधिकांश भाग Movies से आता हैं और वो ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी खासी कमाई करते है।

एक फ़िल्म के लिए 40-50 करोड़ रुपए लेते है। अपनी फीस के अलावा अजय फिल्मों से प्रॉफिट का Share भी लेते हैं। वह Brand एंडोर्समेंट के लिए 5-6 करोड़ रुपए लेते हैं।

अजय देवगन का खुद का एक प्रोडक्शन हाउस हैं जिसका नाम Ajay Devgn फिल्म्स है। इस प्रोडक्शन हाउस की कीमत 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की है। उन्होंने अपने प्रोडक्शन के बैनर तले कई फिल्में भी बनाई है।

अजय देवगन की कार और लग्जरी चीजें | Ajay Devgn Car Collection & Expensive Things

Ajay Devgn के कारों के बहुत शौकीन है और उनके पास लगभग 9 कारों का कलेक्शन है। इनमें फरारी, मर्सडीज, रेंज रोवर, बीएमडब्‍ल्‍यू जैसी महंगी और लक्जरी कारें शामिल हैं।

इन लक्जरी कारों के अलावा उनके पास करीब 2.8 करोड़ रुपए की मासेराटी क्वाट्रोपोर्टे कार भी है, ये Car खरीदने वाले अजय देवगन पहले भारतीय हैं। Ajay Devgn ने इस कार को साल 2006 में इसे खरीदा था।

Read: अजय देवगन से भी ज्यादा कमाता है यह भारतीय क्रिकेटर, प्राइवेट जेट के हैं मालिक

अजय देवगन के पास कई लग्जरी कारों के अलावा अपना खुद का एक Private Jet है। इस प्राइवेट जेट का नाम हॉकर 800 है और इसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए है। Ajay Devgn अक्सर अपनी फैमिली के साथ इसी जेट में वैकेशन पर जाते हैं।

अजय देवगन की लंबाई और शारीरिक नाप – Ajay Devgan Height & Body

अपनी Height के कारण अजय देवगन चर्चा में रहती हैं. 5 फुट 10 इंच लंबे हैं, जो तकरीबन 178 सेंटीमीटर और 1.78 मीटर होती है. बॉडी मेजरमेंट की बात करें तो छाती का नाप 43 इंच, कमर 34 इंच और बायसेप्स 16 इंच है. वहीं आंखों का रंग काला और बालों का रंग काला है।

वैसे तो फिल्म की डिमांड के अनुसार अपनी वजन में कमी ज्यादा करते हैं। लेकिन औसतन 80 किलोग्राम वजन है। अजय देवगन की लंबाई और फिटनेस का अंदाजा इंस्टाग्राम तस्वीरों से लगा सकते हैं।

अजय देवगन की स्कूल, कॉलेज और पढ़ाई | Ajay Devgn Education

पिता एक एक्शन डायरेक्टर और कोरियोग्राफर थे। इसीलिए उन्हें पैसे की कमी नहीं थी, Ajay Devgn की प्रारंभिक शिक्षा सिल्वर बीच हाई स्कूल, मुंबई से हुई थी जो एक महंगी School है। आगे की पढ़ाई मीठाबाई कॉलेज मुंबई से पूरी की। उन्होंने ग्रेजुएट किया है।

अजय देवगन और अक्षय कुमार का स्ट्रगल टाइम एक ही था, क्या आपको पता है अजय देवगन की फिल्म फूल और कांटे पहले अक्षय कुमार को ऑफर हुई थी। लेकिन अक्षय ने फिल्म के लिए ज्यादा फीस डिमांड किया था। करियर का टर्निंग प्वाइंट यह फिल्म साबित हुआ था।

Ajay Devgan family

अजय देवगन के माता पिता | Ajay Devgn Family

क्या आपको पता है वीरू देवगन अजय देवगन के पिता हैं, जो एक एक्शन फिल्म डायरेक्टर थे। इसके अलावा कोरियोग्राफर भी थे। Ajay Devgn के Father वीरू देवगन ने कई फिल्मों को निर्देशन और प्रोड्यूस किया है। उनकी आखिरी फिल्म Ajay Devgn की टोटल धमाल थी, जो 2019 में आई थी।

वीरू देवगन की Movies की लिस्ट में हिंदुस्तान की कसम, क्रांति, मिस्टर नटवरलाल, मुकाबला, जिगर, दिल क्या करे इत्यादि सुपरहिट फिल्में है। Ajay Devgn की Mother वीणा देवगन फिल्में प्रोड्यूस करती हैं। वहीं कजन अनिल देवगन और नीलम देवगन भी फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते हैं।

अजय देवगन की पत्नी, बेटी, बेटा

अजय देवगन की पत्नी, बेटी और बेटा | Ajay Devgn Wife, Daughter & Son

शादी से पहले Ajay Devgn की GF कई टॉप अभिनेत्रियां थी। खैर इसकी चर्चा आगे करेंगे। आपको बता दें 24 फरवरी 1999 में उन्होंने काजोल से शादी की थी, जो मशहूर फिल्म मेकर शोमू मुखर्जी की बेटी है।

काजल से अजय देवगन को एक बेटी न्यासा और बेटा युग है। आपको बता दें बेटी न्यासा देवगन का जन्म 20 अप्रैल 2003 में हुआ था।

वह अब 17 वर्ष की हो चुकी है। अपने फिल्म डेब्यू के कारण आए दिन न्यूज़ पेपर्स की हेडलाइन रहती हैं। वह बेहद स्टाइलिश और खूबसूरत हैं। बात करें अजय देवगन के बेटे की तो उसका नाम युग देवगन है। युग का जन्म 2010 में हुआ था।

अब वह 10 वर्ष का हो चुका है। खबरों की मानें तो आने वाले समय में Ajay Devgn की DAUGHTER और SON फिल्म इंडस्ट्रीज में काम करेंगे।

Read: 19 साल की हो चुकी है अब शाहरुख खान की बेटी, देखिए तस्वीरें

Ajay Devgan daughter

अजय देवगन की गर्लफ्रेंड और अफेयर्स | Ajay Devgn Girlfriend List

खूबसूरत अभिनेत्री रवीना टंडन और करिश्मा कपूर उनकी गर्लफ्रेंड रह चुकी हैं। 90 में रवीना टंडन और करिश्मा कपूर के बीच इस बात के लिए लड़ाई हुई थी कि वे एक साथ Ajay Devgn को डेट कर रहे थे।

रवीना टंडन ने जग जाहिर किया कि वह पहले अजय देवगन से प्यार करती थी, और बाद में Ajay Devgn ने करिश्मा कपूर को GIRLFRIEND बनाया। खैर कुछ ही सालों बाद बहोत खूबसूरत अभिनेत्री काजोल के करीब आ गए और 24 फरवरी 1999 में उन्होंने शादी कर ली थी।

अजय देवगन की प्रसिद्ध फिल्में | Ajay Devgn Best Movies List

फूल और काँटा (1991), जिगर (1992), एक ही रास्ता (1993), दिलवाले (1994), विजयपथ (1994), सुहाग (1994), नाजायज (1995), गुंडाराज (1995), जंग (1996), दिलजले (1996), जान (1996), इश्क (1997), मेजर साब (1998), प्यार तो होना ही था (1998), होगी प्यार की जीत (1999), हम दिल दे चुके सनम (1999), हिंदुस्तान की कसम (1999), गैर (1999), कच्चे धागे (1999), दीवाने (2000), राजू चाचा (2000)

कंपनी (2002), द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002), दीवानगी (2002), कयामत: सिटी अंडर थ्रेट (2003), गंगाजल (2003), खाकी (2004), मस्ती (2004), टैंगो चार्ली (2005), काल (2005), अपहरण (2005), धरती कहे पुकार के (2006), ओमकारा (2006), गोलमाल रिटर्न्स (2008), आल द बेस्ट: फन बैगिन्स (2009), लंदन ड्रीम्स (2009)

अतिथि तुम कब जाओगे? (2010), राजनीति (2010), वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई (2010), आक्रोश (2010), गोलमाल 3 (2010), सिंघम (2011), बोल बच्चन (2012), सन ऑफ सरदार (2012), हिम्मतवाला (2013), सत्याग्रह (2013), सिंघम रिटर्न्स (2014), एक्शन जैक्सन (2014), दृश्यम (2015), फितूर (2016), शिवाय (2016), रेड (2018) और तानाजी (2020)

Ajay Devgan ki beti

Read Also: –

भूलकर भी मिस मत कीजिए, अजय देवगन की ये 10 फिल्में

बाहुबली का रिकॉर्ड तोड़ सकती है, अजय देवगन की आने वाली ये फिल्में

अजय देवगन का संक्षिप्त जीवनी – Ajay Devgn Bio/wiki hindi

  • असली नाम- विशाल वीरू देवगन
  • उपनाम- बॉलीवुड के सिंघम, अजय और राजू सर
  • पेशा और लोकप्रियता मिलने की वजह- फिल्म अभिनेता, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर
  • जन्म तिथि- 2 अप्रैल 1969
  • उम्र- 52 वर्ष (2021 के अनुसार)
  • जन्म स्थान- नई दिल्ली, भारत
  • नागरिकता- भारतीय
  • वर्तमान घर का पता- 5/6, जुहू में चंदन सिनेमा के ऑपोजिट शीतल अपार्टमेंट के ग्राउंड फ्लोर पर और दूसरा अपार्टमेंट 45/D मालगाड़ी रोड मुंबई, भारत
  • धर्म/ जाति- सारस्वत ब्राहमण (पंजाबी)
  • पसंदीदा खाना- मांसाहार
  • पसंदीदा राजनीतिक दल- भारतीय जनता पार्टी
  • शौक- खाना बनाना, ट्रैकिंग करना और स्केचिंग करना
  • टैटू- बाए साइड छाती में भगवान शिव की प्रतिमा
  • पसंदीदा हॉलीवुड एक्टर- जैक निकोलसन, एंथोनी हापकिंस और अल पचीनो
  • पसंदीदा बॉलीवुड एक्टर- अमिताभ बच्चन

अजय देवगन की अनसुनी बातें – Ajay Devgn Facts in Hindi

  • करण जौहर की फिल्म ए दिल है मुश्किल के सामने अजय देवगन की शिवाय आई थी। कमाल आर खान ने ए दिल है मुश्किल को अच्छा बताया और शिवाय को घटिया रेटिंग दी थी। जिस पर Ajay Devgn ने काफी हंगामा किया था, कि करण जौहर ने इसके लिए के.आर.के को पैसे दिए हैं।
  • सन ऑफ सरदार के सामने यश चोपड़ा की फिल्म जब तक है जान को रिलीज किया गया था, जिस पर Ajay Devgn की फिल्म को ज्यादा स्क्रीन नहीं मिले थे। इस पर उन्होंने यश चोपड़ा के खिलाफ एफ आई आर दर्ज किया था, कि वह डिसटीब्यूटर्स को खरीद रहे हैं।
  • अजय देवगन की फिल्म ऑल द बेस्ट के ऊपर प्रोड्यूसर करण रामसे ने एक कॉपीराइट क्लेम फाइल की थी, Ajay Devgn ने कहा कि ऑल द बेस्ट फिल्म इंग्लिश कॉमेडी प्ले, राइट बेड रॉन्ग हस्बैंड की रिमेक है।
  • सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं.
  • बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने खुद का प्राइवेट जेट सबसे पहले खरीदा था।
  • फिल्म डेब्यु बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट किए थे, Ajay Devgn ने फिल्म प्यारी बहना में बापू का किरदार किया था। इसमें उन्होंने बचपन का रोल निभाया था।
  • अजय देवगन कोरियोग्राफर, डायरेक्टर और फिल्म में एक्टर हैं। 9 साल की उम्र से ही उनके पिता सेट पर लाते थे।
  • फिल्मों में आने से पहले उनका नाम विशाल वीरू देवगन था। बाद में उन्होंने विशाल को बदलकर अजय रखा और वीरू को हटाकर सिर्फ अजय देवगन नाम चुना था।
  • शाहरुख खान की फिल्म डर के लिए पहले Ajay Devgn को ऑफर हुआ था। बाद में सलमान खान के पास फिल्म गई थी, हालांकि किसी कारण से उन्होंने रिजेक्ट कर दिया और बाद में शाहरुख खान को इससे बड़ी सफलता मिली थी।
  • अजय देवगन और काजोल की जोड़ी तो जानते होंगे। उनकी मुलाकात हलचल फिल्म के सेट पर हुई थी। हालांकि काजल पहली मुलाकात में उसे बिल्कुल भी पसंद नहीं की। लेकिन जब गुंडाराज की सूट पर मिले तो उनका प्यार परवान पर था।
  • क्या आपको पता है रोहित शेट्टी की ज्यादातर मूवी में Ajay Devgn क्यों दिखते हैं, दरअसल रोहित शेट्टी बचपन के दोस्त हैं।
  • काजोल और शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे को अब तक Ajay Devgn ने नहीं देखा है।
  • क्या आपको पता है बॉलीवुड की 5 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म सीरीज गोलमाल है।
  • संजय लीला भंसाली की बड़ी फिल्म बाजीराव मस्तानी के लिए अजय देवगन को चुना गया था, लेकिन किसी कारणवश रणवीर सिंह को लिया गया।
  • Ajay Devgn सीरियस और अंतर्मुखी देखते हैं, लेकिन असल में वह खुले मिजाज के हैं।
  • अजय देवगन खुलकर भारतीय जनता पार्टी का सपोर्ट करते हैं, वह बहुत बड़े प्रशंसक हैं।
  • किसी भी अवॉर्ड शो में नहीं जाते हैं, उनका मानना है कि यह पहले से ही तय होता है।
  • करजात फार्म हाउस में Ajay Devgn का 28 एकड़ जमीन है, वहां सब्जियों और फलों की खेती होती है। पिछले साल अजय देवगन की आमों को रायगढ़ जिला का बेस्ट मैंगो प्राइज मिला था। जब वह अपने करजात Farm Houseपर नहीं होते हैं, इसके लिए प्रॉपर स्टाफ और देखरेख के लिए लोगों को रखा जाता है।
  • Ajay Devgn की पहली फिल्म बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट प्यारी बहना थी, जो 1985 में आई थी।
  • 1991 में फूल और कांटे से बॉलीवुड में कदम रखा था, जो सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। पहली टीवी शो रॉक एंड रोल फैमिली 2008 थी। इसमें वह जज थे। आपको बता दें Ajay Devgn की पहली फिल्म फूल और कांटे के लिए बेस्ट मेल डेब्यू फिल्म फेयर अवार्ड मिला था। गवर्नमेंट ऑफ इंडिया अवार्ड, पदम श्री, नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स भी मिले हैं।
  • अजय देवगन की आने वाली फिल्मों की सूची में गोलमाल 5, मैदान, ट्रिपल आर और इंडियन 2 है। ये 4 फिल्में अभी से सुपरहिट मानी जा रही है, क्योंकि यह बड़ी बजट की फिल्में है।
  • Ajay Devgn और बिग बी अमिताभ बच्चन ने अब तक तीन फिल्मों में साथ काम किया है। जिसमें मेजर साहब, खाकी और सत्याग्रह है। 7 साल पहले वह सत्याग्रह में नजर आए थे। अब उनकी चौथी बड़ी फिल्म 2021 में आने वाली है, जो फिल्म मईडे होगी। अजय देवगन को पायलट के रोल में देखा जाएगा और निर्देशन भी करेंगे।

Read: हद से ज्यादा क्यूट है Sri Devi की बेटी, दिखती है परी जैसी

अजय देवगन के सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी-ajaydevgn
टि्वटर आईडी- ajaydevgn
फेसबुक आईडी-Ajay Devgn

Final Words

अजय देवगन की पत्नी काजोल बेहद खूबसूरत है. आज भी उनकी मुस्कान के लाखों दीवाने हैं. अजय देवगन की बेटी अब बॉलीवुड में कदम रखने के लिए तैयार है, बेटा आए दिन खबरों की हेड लाइन में रहता है. यहां हमने Ajay Devgn की जीवनी बताइ है, जिसमें संपत्ति, परिवार इत्यादि का वर्णन किया गया है। अजय देवगन के अलावा अन्य बॉलीवुड अभिनेताओं की जीवनी आप नीचे देख सकते हैं।

Ajay Devgn FAQs

अजय देवगन की लंबाई और उम्र क्या है?

2020 में वह 51 वर्ष के हैं, जबकि लंबाई 5 फीट 10 इंच है. वह एकदम फिट और हैंडसम हैं.

अजय देवगन के घर का पता क्या है?

5/6 शीतल अपार्टमेंट ग्राउंड फ्लोर जुहू और 45/D मालगाड़ी रोड मुंबई में अजय देवगन का घर है।

अजय देवगन की गर्लफ्रेंड की लिस्ट बताइए?

सबसे पहले वह रवीना टंडन को डेट करते थे, ब्रेकअप के बाद उन्होंने करिश्मा कपूर से नजदीकियां बढ़ाई और फिर अजय देवगन और काजोल की जोड़ी देखने मिली थी। हालांकि कुछ समय डेट करने के बाद शादी कर लिए थे।

अजय देवगन की शादी कब हुई थी और उनकी पत्नी का नाम क्या है?

खूबसूरत अभिनेत्री काजोल से अजय देवगन ने 24 फरवरी 1999 में शादी किया था, उन्हें दो बच्चे भी हैं.

अजय देवगन की बेटी का नाम क्या है और उम्र बताइए?

युग देवगन उनके बेटे हैं, वह 13 सितंबर 2010 में जन्मे थे. 2020 में युग 10 साल के हो चुके हैं।

अजय देवगन की बेटी का नाम क्या है और उसकी उम्र बताइए?

20 अप्रैल 2003 में न्यासा देवगन का जन्म हुआ था, 2020 में वह 17 वर्ष की है. न्यासा देवगन अपने पिता अजय देवगन की लाडली है.

अजय देवगन की पहली फिल्म का नाम क्या है?

साल 1991 में अजय देवगन की फिल्म फूल और कांटे आई, जो 90 के दशक की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: