83 [Film] Cast, Release Date, Trailer & Review in Hindi

निर्देशक कबीर खान इस साल अपनी मेगाबजट फ़िल्म लेकर आ रहे है। 83 Film का Lead Cast रणबीर कपूर पिछले 2 सालों से सुर्खियों में है। ये फ़िल्म टीम इंडिया की वर्ल्ड कप जीत पर बेस्ड 83 फिल्म है। 83 फिल्म का फर्स्ट लुक(First Look) जारी हो चुका है। रिलायंस इंटरनेरमेंट लिमिटेड ने जनवरी 2020 में इसका फर्स्ट लुक जारी कर दिया था। 83 Movie का ट्रेलर 11 मार्च को एक इवेंट के दौरान रिलीज होना था। लेकिन कोरोना वायरस के चलते ये इवेंट कैंसिल कर दिया गया।

फ़िल्म इसी साल रिलीज़ होगी लेकिन अभी तक इसकी रिलीज़ डेट को कंफर्म नही किया गया है। पहले ये फ़िल्म 10 अप्रैल 2020 को रिलीज होने वाली थी। उम्मीद है कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद 83 फिल्म की घोषणा की जाएगी।  83 Film के Lead Cast में आपको दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और हार्डी संधू देखने को मिलेंगे। आपको बता दें कि यह हार्डी संधू की डेब्यू 83 Film है। इसमें वह मदनलाल का रोल निभाएंगे। जानकर हैरानी होगी कि 83 Film का Lead Cast दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह है। जबकि उन्होंने ही इसे प्रोड्यूस भी किया है।

83 Film Cast Details

कोरोनावायरस के चलते 83 Film का Release Date टल रहा है। पहले यह 10 अप्रैल 2020 को रिलीज होने वाली थी। लेकिन अब 83 Film के Release Date को अनिश्चितकाल तक टाल दिया गया है। 83 Film का Trailer रिलायंस इंटरटेनमेंट द्वारा रिलीज किया जाएगा। हालांकि रिलायंस इंटरटेनमेंट ने कबीर खान और रणवीर सिंह के फर्स्ट लुक को रिलीज किया है। 25 जनवरी 2020 को 83 Film का ऑफिशियल फर्स्ट लुक हिंदी में आया था। लगता है कोरोनावायरस की वजह से 83 Film का ऑफिशियल Trailer अभी लॉन्च नहीं किया जाएगा। 

83 फिल्म के अभिनेता का नाम- रणवीर सिंह
सहयोगी कलाकार- जीवा, हार्डी संधू, ताहिर भसीन

Film Trailer/ Teaser-

रणवीर सिंह- कपिल देव
दीपिका पादुकोण- रोमी भाटिया
ताहिर राज भसीन- सुनील गावस्कर
साकिब सलीम- मोहिंदर अमरनाथ
एमी विर्क- बलविंदर संधू
हार्डी संधू- मदनलाल
जीवा- श्रीकांत
साहिल खट्टर- सायद किरमानी
83 फिल्म की रिलीज डेट- 10 अप्रैल 2020 (लॉकडाउन की वजह से रिलीज डेट बढ़ गई है)
83 फिल्म डायरेक्टर- कबीर खान
असिस्टेंट डायरेक्टर- अमिया देव (कपिल देव की बेटी)
83 फिल्म का बजट- 200 करोड़
प्रोड्यूसर के नाम- दीपिका पादुकोण, साजिद नाडियाडवाला और कबीर खान
म्यूजिक डायरेक्टर का नाम- प्रीतम चक्रवर्ती रणबीर कपूर का किरदार- कपिल देव
(पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान)
83 फिल्म की कहानी- 1983 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप
सुनील गावस्कर का रोल निभाने वाला अभिनेता- ताहिर राज भसीन
फिल्म कैटेगरी- कपिल देव की बायोपिक फिल्म (83 फिल्म)

 

83 फिल्म

83 Film Review in Hindi

83 फिल्म की कहानी क्रिकेट विश्व कप में हुई भारत की जीत पर आधारित है। भारत ने वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर जीत हासिल की थी। फिल्म में कपिल देव की भूमिका में रणवीर सिंह नजर आने वाले है और कपिल देव की पत्नी रोमी भाटिया के रोल में दीपिका पादुकोण दिखेंगी।

फिल्म में 15 से ज्यादा कलाकार नज़र आने वाले है।फ़िल्म में सुनील गावस्कर का रोल ताहिर राज भसीन, श्रीकांत का रोल जीवाजी, मोहिंदर अमरनाथ का रोल साकिब सलीम, यशपाल शर्मा के रोल में जतिन सर्ना, संदीप पाटिल के रोल में चिराग पाटिल, कीर्ति आजाद के रोल में दिनकर शर्मा, रोजर बिन्नी के रोल में निशांत दहिया, मदन लाल के रोल में हार्डी संधू, सैयद किरमान का रोल साहिल खट्टर, बलविंदर सिंह संधु के रोल में अम्मी विर्क, दिलीप वेंगसरकर के रोल में आदिनाथ एम कोठारे, रवि शास्त्री के रोल में धैर्य कर्वा, सुनील वाल्सन का रोल आर बद्री और पीआर मान सिंह का रोल पकंज त्रिपाठी निभाने वाले हैं।

83 Film Budget & Productions

प्रोड्यूस करने वाली कंपनी रिलायंस एंटरटेनमेंट में एक रिपोर्ट में बताया की 83 फिल्म का टोटल बजट 200 करोड़ है। फ़िल्म की मेकिंग में तकरीबन 160 करोड़ खर्च हुए हैं और फ़िल्म की मार्केटिंग के लिए 40 करोड़ का बजट है। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है। क्योंकि एम एक्स प्लेयर पर मस्तराम और आश्रम जैसे वेब सीरीज को लगभग 150 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया है। यदि 83 Film थिएटर पर आती तो शायद ही इतने लोग देखते हैं। कहा नहीं जा सकता कि 83 Film थिएटर पर रिलीज होगी अथवा किसी वेब सीरीज की तरह आएगी।

 

[Best] Cricket Movies List in HINDI

1.सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स

निर्देशक जेम्स अर्सकिन के निर्देशन में बनी फिल्म सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स, सचिन तेंदुलकर के जीवन पर आधारित फिल्म है। वर्ष 2017 में आई इस स्पोर्ट्स डॉक्युमेंट्री फिल्म में सचिन तेंडुलकर ने खुद ही अपना किरदार निभाया हैं। जिसमें सचिन की लाइफ के साथ ही विश्व क्रिकेट

के इतिहास की सबसे बड़ी घटना को दिखाया गया है। फ़िल्म सचिन के बचपन से शुरू होती है और वो कैसे भारत को विश्वकप विजेता बनते देखते है, दर्शाया गया है। फ़िल्म में उनके जीवन से जुड़े हर एक पर को देखना और जानना बड़ा ही मजेदार है। इस फ़िल्म में सचिन के अलावा और भी कई क्रिकेटरों ने अभिनय किया है।

2. एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्डे स्टोरी साल 2016 में रिलीज हुई थी। इस फ़िल्म ने फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता हासिल की थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये से भी ज्यादा थी। नीरज पांडेय द्वारा निर्देशित

इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने एमएस धौनी का किरदार निभाया है। इस फ़िल्म में कियारा आडवाणी और दिशा पटानी ने भी बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन किया था। इस फ़िल्म में महेंद्र सिंह धोनी के जीवन के संघर्ष को दिखाया गया है। इतनी समस्याओ और विपरीत परिस्थितियों में भी धोनी ने अपने अपने लक्ष्य को नही छोड़ा और सफलता प्राप्त की। इस फिल्म के गाने भी खासे सुपरहिट रहे थे।

 

3. अजहर

13 मई 2016 को रिलीज़ हुई फ़िल्म अजहर पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की जिंदगी पर आधारित फ़िल्म है। 90 के दशक में अज़हर भारत क्रिकेट टीम के सफल कप्तान थे। उन्ही अज़हर के जीवन दर्शन को फ़िल्म में दिखाया गया। है। फ़िल्म में अजहर की भुमिका अभिनेता इमरान हाशमी ने निभाई है। फ़िल्म में दिशा पटानी और नरगिस फाखरी भी है जिन्होंने इनकी पत्नी की भूमिका अदा की है।

दिगंगना सूर्यवंशी …………. बायोग्राफी

फ़िल्म में उन पर लगे आरोपों को भी दिखाया गया है कि किस तरह उन पर प्रतिबंध लग गया था। अज़हर के निजी जीवन को भी इस फ़िल्म में दिखाया गया है। अपनी पहली पत्नी से अलग होने के बाद उन्होंने फिल्म अभिनेत्री संगीता बिजलानी से विवाह रचाया लेकिन बाद में उनसे भी इनका संबंध विच्छेद हो गया।

 

4. जर्सी

बॉक्स ऑफिस पर फ़िल्म कबीर सिंह की सफलता के बाद शाहिद कपूर एक बार फिर तेलुगु फिल्म की हिंदी रीमेक में नजर आने वाले है। उन्होंने 2019 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म जर्सी की हिंदी रीमेक में काम करने की ठान ली है। इस फिल्म का डाइरेक्शन गौतम तिन्नानुरी करेंगे।

फ़िल्म अल्लू अरविंद, अमन गिल और दिल राजू प्रोड्यूशन हॉउस में बन रही है। फिल्म जर्सी 28 अगस्त 2020 को रिलीज हो सकती है।यह फिल्म की कहानी क्रिकेट पर आधारित है। यह फिल्म 36 साल के एक शख्स होता है जिसका 6 साल का बेटा है। क्रिकेट में एक बार असफल होने के बाद वह फिर से क्रिकेट खेलना शुरू करता है, क्योंकि क्रिकेट ही उसका जूनून होता है।

83 फिल्म की कास्

5. जन्नत

फिल्म जन्नत को कुणाल देशमुख ने डायरेक्ट किया था। भट्ट कैंप के तले बनी ये फ़िल्म 2008 में आई थी। फिल्म में इमरान हाशमी और सोनल चौहान लीड कैरेक्टर में थे। इस फ़िल्म में सोनल ने अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया था। इस फिल्म ने सोनल को रातोंरात स्टार बना दिया था। फिल्म की कहानी मैच फिक्सिंग पर आधारित है। ये फिल्म पिछले कुछ दशकों से क्रिकेट को मैच फिक्स्ड करके प्रभावित करने वाले डार्क सीक्रेट को उजागर करने वाली है। फ़िल्म के गाने भी सुपरहिट रहे थे।

 

83 Film Cast और इसके डायरेक्टर को देखकर लगता है यह एक ब्लॉकबस्टर Film साबित होगी। फिलहाल कबीर खान ने 83 Film की कोई भी जानकारी शेयर नहीं की है। गौरतलब यह एक बायोपिक Film में है तो महेंद्र सिंह धोनी द अनटोल्ड स्टोरी की तरह ही इतिहास रचेगी। उम्मीद है आपको हमारी लेख पसंद आई होगी, क्योंकि इस पोस्ट में हमने 83 Film Cast, Release Date, Trailer और बजट इत्यादि के बारे में जानकारी दी है।

क्रिकेटर की बायोपिक पर बनी अन्य फिल्में- अजहर, महेंद्र सिंह धोनी अनटोल्ड स्टोरी, सचिन ए बिलियन ड्रीम्स, 83 फिल्म

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: