वो 7 फिल्में जो बिना पैनइंडिया टैग के कायम कर चुकी है आंकड़े

शोले

पैनइंडिया फ़िल्मों का क्रेज अभी लोगों के दिलों में छाया हुआ है। बाहुबली से शुरू हुआ यह सिलसिला लगातार जारी है। हाल में रिलीज हुई पुष्पा: द राइज, आरआरआर और केजीएफ चैप्टर 2 जैसे पैनइंडिया फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर तूफान सा खड़ा कर दिया और कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 2015 से पहले पैनइंडिया के कांसेप्ट को कोई शायद जानता भी नहीं था।

बाहुबली: द बिगिनिंग के बाद ही पैन इंडिया ने इतनी सुर्खियां बटोरी। पर हम आपको बता दें बाहुबली से पहले भी नार्थ बेल्ट की ऐसी कई फिल्में है जिन्होंने बिना पैन इंडिया के टैग के लोगों के दिलों में और बॉक्स-ऑफिस पर राज किया। आज हम आपको नॉर्थ बेल्ट की उन्हीं फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने बॉक्स-ऑफिस पर धमाल मचाई थी…

चंद्रलेखा

एसएस वासन के निर्देशन में बनी चंद्रलेखा साल 1948 में तमिल और हिंदी भाषाओं में रिलीज की गई थी। इसकी कहानी दो भाइयों की है जो एक ही लड़की से प्यार करते हैं जिसका नाम चंद्रलेखा होता है। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी प्यार मिला और यह फिल्म हिट भी रही।

मुग़ल-ए-आज़म

मुग़ल-ए-आज़म फिल्म को कोई कैसे भूल सकता है बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में से यह एक फिल्म हमेशा याद करने योग्य है। फिल्म में दिलीप कुमार और मधुबाला मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म 1960 को रिलीज हुई थी। इसका निर्देशन आसिफ द्वारा किया गया था। फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी प्यार मिला था।

शोले

रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित शोले ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। इस फिल्म के हर एक चरित्र को लोगों का ढेरों प्यार मिला चाहे वह जय, वीरू या फिर गब्बर। फिल्म के डायलॉग से लेकर इसका हर एक किरदार दर्शकों के दिलों को छू गया। फिल्म 1975 में रिलीज हुई थी पर आज भी इस फिल्म के चरित्र को लोग याद करते हैं।

अप्पू राजा

अप्पू राजा एक बड़ी रिवेंज थ्रिलर फिल्म थी। जो साल 1989 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में कमल हसन ने मुख्य भूमिका में काम किया था। कमल हसन का इस फिल्म में डबल रोल था और एक किरदार बौना था। उस समय बिना वीएफएक्स के कमल हसन ने यह कारनामा कर दिखाया इसकी काफी सराहना भी हुई। यह फिल्म दर्शकों के बीच काफी पसंद की गई।

हिंदुस्तानी

हिंदुस्तानी साल 1996 में रिलीज हुई कमल हसन द्वारा फिल्माई गई फिल्म थी। जिसमें कमल हसन का डबल रोल था और उनके साथ उर्मिला मातोंडकर ने मुख्य भूमिका में काम किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा काफी सराहना मिला और इस फिल्म ने कई सारे अवॉर्ड जीते।

हम साथ साथ हैं

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म हम साथ साथ हैं एक पारिवारिक ड्रामा थी। इस फिल्म को दर्शकों का ढेरों प्यार मिला। यह फिल्म 1990 में रिलीज हुई थी। जिसमें सलमान खान, सैफ अली खान, आलोक नाथ करिश्मा कपूर और तब्बू जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को पूरे भारत का प्यार मिला। तथा भारत के बाहर भी इस फिल्म को काफी पसंद किया गया।

रोबोट

साउथ की सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म रोबोट साल 2010 में रिलीज हुई थी। फिल्म में रजनीकांत के साथ ऐश्वर्या राय ने मुख्य भूमिका में काम किया था। इस फिल्म ने रिलीज के साथ बॉक्स-ऑफिस पर तहलका मचा दिया। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फिल्मों में से एक थी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: