संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

संदीप माहेश्वरी कौन है? कहते हैं कि अगर आपके इरादों में जान हो तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं। कुछ ऐसा ही करके दिखाया संदीप महेश्वरी ने। आज जिनको बहुत से लोग सुनते हैं उस संदीप का जन्म 28 सितंबर 1980 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ।

इनके पिता का नाम रूप माहेश्वरी, वहीं Sandeep Maheshwari की मां का नाम शकुंतला रानी है। संदीप की शादी नेहा से हुई। इन दोनोंको एक बेटा और एक बेटी है. इस लेख में संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय आयु परिवार पत्नी और बच्चों की जानकारी दी गई है।

संदीप माहेश्वरी उम्र और प्रारंभिक जीवन | Age and Earlier Life

अगर पढ़ाई लिखाई की बात करें संदीप महेश्वरी ने शुरुवाती पढ़ाई स्थानीय स्कूल में की और अपनी आगे की पढ़ाई के लिए वो दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज चले गए। यहां वो बैचलर्स इन कॉमर्स में इनरोल थे लेकिन कुछ निजी कारणों की वजह से उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

इसके बाद संदीप महेश्वरी ने मॉडलिंग की। मॉडलिंग में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने तय किया कि वो मॉडलिंग नहीं करेंगे। फिर Sandeep Maheshwari ने फोटोग्राफी का कोर्स किया और वो फोटोग्राफी करने लगे। उन्होंने मॉडल्स की तस्वीरें खिंची और उनका ये काम काफी चला।

मॉडलिंग और फोटोग्राफी के बाद संदीप महेश्वरी ने 2002 में अपनी एक कंपनी खोली मैश ऑडियो विसुअल्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से। इस दौरान वो मॉडल्स के पोर्टफोलियो बनाने लगे। इसके बाद 2006 में उन्होंने अपनी वेबसाइट इमेजेस बाजार लॉन्च की। इस वेबसाइट के जरिए वो अपनी फोटो बेचने लगे।

साथ ही उन्होंने मुफ्त में जीवन बदल देने वाला सेमिनार भी शुरू किया। वो मंत्र बताने लगे जिंदगी जीने का। संदीप महेश्वरी को सुनने के लिए काफी लोग आने लगे। देश-विदेश में उनकी पहचान बनने लगी।

अगर Sandeep Maheshwari की सफलताओं की बात करें तो इन्हें 2010 में ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम की तरफ सिस्टर यूथ अचीवर्स अवॉर्ड दिया गया। ब्रिटिश परिषद ने इन्हें युवा रचनात्मक उद्यमी सम्मान से सम्मानित किया। बिजनेस वर्ल्ड की ओर से संदीप महेश्वरी होनहार उद्यमी होने का सम्मान मिला।

विवेक बिंद्रा की संपत्ति कितनी है?

Sandeep Maheshwari style

संदीप माहेश्वरी का संक्षिप्त जीवनी – Sandeep Maheshwari Bio/wiki hindi

वास्तविक नाम- संदीप महेश्वरी
उपनाम- मोटिवेशनल स्पीकर
व्यापार/ पेशा – पब्लिक स्पीकर, बिजनेसमैन, फोटोग्राफर और मॉडल
जन्म की तारीख- 28 सितंबर 1980
आयु (2021 तक)- 41 वर्ष
जन्मस्थल- नई दिल्ली, भारत
राशि – वृषभ
राष्ट्रीयता- भारतीय
वर्तमान घर का पता- नई दिल्ली, भारत
जाति/ धर्म- हिंदू

संदीप माहेश्वरी का यूट्यूब करियर | Sandeep Maheshwari Success Story

काम के प्रति जो जुनून होता है वह आपको संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय से देखने को मिलेगा. 19 साल की उम्र में उन्होंने यह डिसाइड किया कि वह एक मॉडल बनेंगे। काफी धक्के खाने के बाद उन्होंने फोटोग्राफी की कोर्स की और खुद की एक कंपनी बना डाली, जिसका नाम मास ऑडियो विजुअल्स प्राइवेट लिमिटेड था। इस कंपनी में मॉडल्स और सेलिब्रिटी की पोर्टफोलियोस बनाते थे।

19 साल की उम्र में संदीप महेश्वरी ने 11 घंटे के अंदर 122 मॉडल्स के 10,000 शॉर्ट्स लिए थे। इस शानदार रिकॉर्ड को वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कहा जाता है। उस कंपनी की सफलता के बाद Sandeep Maheshwari ने तुरंत इमेजेस बाजार नामक एक फोटोग्राफी कंपनी खोली। फिलहाल यह दुनिया की सबसे बड़ी इंडियन इमेजेस कंपनी है। जिसके पूरे दुनिया भर से 7000 से ज्यादा क्लाइंट हैं। विभिन्न देशों से हैं जिसमें 45 देशों का नाम शामिल है।

उन्होंने 13 फरवरी 2012 को यूट्यूब चैनल ज्वाइन किया था और Sandeep Maheshwari की पहली वीडियो 8 साल पहले यानी 19 अप्रैल 2012 को आई थी। इस वीडियो का नाम है आसान है.. तो चलिए उनके यूट्यूब चैनल से जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातों को जानते हैं।

यूट्यूब चैनल का नाम- संदीप महेश्वरी
सब्सक्राइबर्स (2020)- 17 मिलियन से ज्यादा
पहली वीडियो-

 

अन्य यूट्यूब चैनल-

सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियोज-

आसान है (19 अप्रैल 2012)

 

संदीप महेश्वरी स्पिरिचुअलिटी सब्सक्राइबर्स- 11 लाख से ज्यादा

वर्ल्डस बेस्ट मोटिवेशनल वीडियो, स्पीक इंग्लिश विद कॉन्फिडेंस, लास्ट लाइफ चेंजिंग सेमिनार ,अकेले खुश रहना सीखो इत्यादि

संदीप माहेश्वरी की लंबाई और शारीरिक नाप | Sandeep Maheshwari Height & Body

संदीप महेश्वरी बेहद आकर्षक और स्टाइलिश हैं आपको बता दें कि उन्हें बचपन में एक एक्टर बनने का शौक था, इसके लिए उन्होंने मॉडलिंग भी की थी। लेकिन काफी स्ट्रगल के बाद उन्होंने गिव अप कर दिया। अब आप सोच ही सकते हैं कि वह असल में कितने हैंडसम हैं। वहीं Sandeep Maheshwari के बॉडी मेजरमेंट नीचे दिए गए हैं।

ऊँचाई- 5 फुट 9 इंच
वजन (लगभग)- 65 किलोग्राम
छाती का नाप-39 इंच
कमर- 32 इंच
बायसेप्स- 12 इंच
आँखों का रंग- गहरा भूरा
बालों का रंग- काला

संदीप माहेश्वरी की पढ़ाई और शैक्षणिक योग्यता | Sandeep Maheshwari Education

संदीप महेश्वरी पढ़ने में ज्यादा अच्छे नहीं थे, वह अपने आप को एक एक्टर के तौर पर देखना चाहते थे, इसलिए बीकॉम को बीच में ही छोड़कर उन्होंने मॉडलिंग ज्वाइन कर ली थी। Sandeep Maheshwari ने 12वीं की पढ़ाई किरोरी मल कॉलेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है। अन्य जानकारी मिलने पर इसे अपडेट करेंगे।

स्कूल- जानकारी नहीं है
कॉलेज- किरोरी मल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली, भारत
शैक्षिक योग्यता- बीकॉम ड्रॉपआउट
संदीप माहेश्वरी wife

संदीप माहेश्वरी की पत्नी, बेटी और बेटा | Sandeep Maheshwari Wife, Daughter & Son

Sandeep Maheshwari के प्रारंभिक जीवन में उनकी गर्लफ्रेंड और और अफेयर के बारे में जानकारी नहीं है। शादीशुदा स्थिति की बात करें तो उन्होंने शादी कर ली है और उनकी पत्नी का नाम नेहा महेश्वरी है। जिनसे उन्हें एक बेटा ह्रदय और एक बेटी भी है। संदीप महेश्वरी के परिवार में उनके माता-पिता और एक बहन है।

संदीप महेश्वरी का नहीं बल्कि इस लड़के का चलता है यूट्यूब पर धाक

वैवाहिक स्थिति- शादीशुदा
पत्नी का नाम- नेहा महेश्वरी
बच्चे- बेटा हृदय महेश्वरी और एक बेटी
मां- शकुंतला रानी महेश्वरी
पिता- रूपकिशोर महेश्वरी
भाई- नहीं है
बहन- जल्द अपडेट करेंगे

पसंदीदा चीजें – Sandeep Maheshwari Favourite Things

संदीप महेश्वरी को साग-सब्जी और कम तेल मसाले वाले खाना पसंद है. उन्हें अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित की फिल्में देखना भी अच्छा लगता है। संदीप अपने सेमिनार में मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का अक्सर उदाहरण देते हैं। वह महेंद्र सिंह धोनी को अपना बेस्ट क्रिकेटर मानते हैं।

इसके अलावा संदीप महेश्वरी को किताबें पढ़ना बहुत पसंद है द पावर ऑफ योर सबकॉन्शियस माइंड पुस्तक की जानकारियां सेमिनार में भी बताते हैं। वहीं बैडमिंटन खेलना पसंद है और Sandeep Maheshwari के पास एक बीएमडब्ल्यू की बाइक है। जिसकी तस्वीर उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम और यूट्यूब के पोस्ट पर शेयर किया था।

खाना- हरी साग सब्जी और पिज्जा
अभिनेता- अमिताभ बच्चन
अभिनेत्री- प्रियंका चोपड़ा और माधुरी दीक्षित
क्रिकेटर- महेंद्र सिंह धोनी
पुस्तकें- इंस्टॉलेशन अल्टीमेट कॉलिंग और द पावर ऑफ योर सबकॉन्शियस माइंड
रंग- सफेद और काला
खेल- बैडमिंटन
यूट्यूबर्स- डॉ विवेक बिंद्रा
शौक- फोटोग्राफी करना, घूमना और परिवार के साथ वक्त बिताना
संदीप माहेश्वरी bike

संदीप माहेश्वरी की संपत्ति और फीस | Sandeep Maheshwari Net Worth

एक रिपोर्ट के मुताबिक संदीप महेश्वरी की कुल संपत्ति लगभग 2 मिलियन डॉलर हैं. भारतीय मुद्रा में बात करें तो यह तकरीबन 15 करोड़ के आसपास होती है. उनके कमाई का मुख्य स्रोत इमेजेस बाजार, लाइव कंसल्ट और यूट्यूब चैनल है. आपको बता दें कि Sandeep Maheshwari की ट्रेड मैगजीन कंपनी इमेजेस बाजार का वार्षिक टर्नओवर करीब 75 लाख रुपए है.

ये है बॉलीवुड का सबसे अमीर अभिनेता

कुल संपत्ति- 15 करोड़ रुपए तकरीबन
फीस/आय- 10 से 50 लाख रुपए प्रतिमाह
कार-जल्द अपडेट करेंगे
बाइक्स- बीएमडब्ल्यू
अवार्ड अचीवमेंट्स- क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (2013) और पायोनियर ऑफ टुमारो

संदीप महेश्वरी के बारे में मजेदार बातें – Sandeep Maheshwari Facts in Hindi

  • संदीप महेश्वरी के कमाई का स्रोत इमेज बाजार और यूट्यूब चैनल है. इसके अलावा वह सेमिनार इत्यादि भी अटेंड करते हैं. देखा जाए तो महीने में 10 से 50 लाख के बीच कमा लेते हैं।
  • Sandeep Maheshwari को बचपन में एक्टिंग का भूत सवार था। इसलिए उन्होंने मॉडलिंग (का) भी की। बाद में उन्होंने पोर्टफोलियो कंपनी खोली थी, जिसका नाम मास ऑडियो विजुअल्स प्राइवेट लिमिटेड था।
  • फिलहाल वह इमेजेस बाजार कंपनी के मालिक हैं, जिनके क्लाइंट पूरे दुनिया भर से हैं। और इस कंपनी का एनुअल टर्नओवर ₹75 करोड़ से ज्यादा है।
  • संदीप महेश्वरी की पत्नी बेहद खूबसूरत है, और उनका नाम नेहा महेश्वरी है। अक्सर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपनी तस्वीरें शेयर करते हैं। बता दें नेहा महेश्वरी से उन्हें एक बेटा और बेटी भी है।
  • Sandeep Maheshwari और डॉक्टर विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय एक बड़े बिजनेसमैन और मोटिवेशनल स्पीकर है। इस बात में सच्चाई भी है कि जिन लोगों ने जितनी मेहनत की है। उन्हें अपने लाइफ जीने का सबसे ज्यादा एक्सपीरियंस है।
  • संदीप महेश्वरी के यूट्यूब चैनल पर आसानी से किसी भी वीडियो पर एक से 2 मिलीयन व्यूज आ जाते हैं। देखा जाए तो वह अपने यूट्यूब चैनल से प्रतिमा तकरीबन 5 से 10 लाख रुपए के बीच कमाई करते हैं।
  • आज के वक्त में Sandeep Maheshwari के दो यूट्यूब चैनल्स हैं जिनमें सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या 14 मिलियंस के कारीब है।साथ ही इनके फेसबुक फॉलोवर्स की संख्या 9 मिलियन से ज्यादा है।
संदीप माहेश्वरी book

संदीप माहेश्वरी के सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी- sandeep__maheshwari
टि्वटर आईडी- SandeepSeminars
फेसबुक आईडी- Sandeep Maheshwari
यूट्यूब चैनल- Sandeep Maheshwari
Website- https://www.sandeepmaheshwari.com/

Sandeep Maheshwari FAQs

संदीप महेश्वरी ने नेहा महेश्वरी से शादी की। अब उन्हें दो बच्चे हैं, जिसमें एक बेटा और एक बेटी है।

जी नहीं, संदीप महेश्वरी की पत्नी आईएएस ऑफिसर नहीं है. वह हाउसवाइफ है और फिलहाल अपने पति के बिजनेस में एक्टिव है। संदीप माहेश्वरी से उन्हें 2 बच्चे हैं, जिसमें एक बेटा और एक बेटी है

2006 में इमेजेस बाजार नामक एक एडवरटाइजिंग कंपनी की स्थापना की थी. आज यह दुनिया की सबसे बड़ी भारतीय इमेजेस कंपनी है. इस कंपनी के 10,000 से ज्यादा क्लाइंट पूरे 45 से ज्यादा देशों में है.

जन्म 28 सितंबर 1980 को नई दिल्ली में हुआ था. फिलहाल उनकी उम्र 40 वर्ष है. संदीप महेश्वरी अब दो बच्चों के पिता हैं. बेटे का नाम ह्रदय महेश्वरी है.

उनकी बायोग्राफी पर एक बुक भी है, जिसे साहित्य चिंतन ने प्रकाशित किया है। इस किताब का नाम फायर ऑफ मोटिवेशन संदीप माहेश्वरी है। इस किताब में संदीप महेश्वरी के सफलता, खुशी, सेटिस्फेक्शन और अचीवमेंट्स की कहानियां है।

उम्मीद है संदीप महेश्वरी के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस लेख को हमने विभिन्न स्रोतों से जानकारी लेकर लिखा है। यदि किसी प्रकार की त्रुटि समझ में आए तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: