रिलीजिंग से महज कुछ दिन पहले इन फिल्मों की बदल दी गई क्लाइमैक्स

रिलीजिंग से महज कुछ दिन पहले इन फिल्मों की बदल दी गई क्लाइमैक्स

किसी भी फिल्म के लिए उसका आरंभ और अंत काफी महत्वपूर्ण रहता है। फिल्म का आरंभ दर्शकों में इंटरेस्ट पैदा करता है और अंत यह बताता है कि फिल्म दर्शकों के दिलों को छू पाई या नहीं। कुछ ऐसी फिल्में भी होती है जो अपने एंडिंग की वजह से ही सुपर हिट होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बॉलीवुड के कुछ ऐसी सुपरहिट फिल्मों से मिलवाने वाले है जिसकी एंडिंग कुछ और थी पर रिलीज होने से पहले इसके एंडिंग को बदल दिया गया और शायद यही वजह रही इन फिल्मों के सुपरहिट होने की। तो चलिए देखते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी फिल्में थी जिसके एंडिंग को रिलीज से पहले बदल दिया गया…

आंखे

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘आंखें’ जिसको दर्शकों का ढेरों प्यार मिला। इस फिल्म के भी एंडिंग सीन को बदला गया था। बता दे इस फिल्म के एंडिंग में दिखाया गया था कि विजय ने अपना गुनाह कबूल कर लिया और अर्जुन और विश्वास राहुल यानी कि सुष्मिता सिंह के भाई की परवरिश का पूरा जिम्मा उठा लेते हैं। लेकिन मूवी की ओरिजिनल एंडिंग थी कि अमिताभ बच्चन पुलिस वाले के लूट के पैसे से लालच देकर जेल से निकल जाते हैं और पहुंच जाते जहां अर्जुन और विश्वास ट्रेन का इंतजार कर रहे होते हैं स्टेशन पर अमिताभ बच्चन की हंसी गूंजने लगती है और अमिताभ बच्चन कहते है “ए डेंजरस गेम इज अबाउट टू बिगिनिंग” और इसके बाद वह पिस्तौल अर्जुन और विश्वास पर तान देते हैं और फिल्म यही खत्म हो जाती है। पर फिल्म मेकर्स ने फिल्म के एंडिंग सीन में बदलाव कर दिया। लेकिन बता दे यह सीन केवल भारत में ही बदला गया पूरे दुनिया में यह मूवी अपने ओरिजिनल एंडिंग के साथ रिलीज हुई थी।

पिंक

अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू स्टारर ‘पिंक’ महिलाओं के ऊपर हो रही अपराधों को दर्शाती है। इस फिल्म ने महिलाओं को आवाज दी तथा “नो मिंस नो” के वाक्य को स्पष्ट किया। इस फिल्म ने काफी वाहवाही लूटी दर्शकों ने भी फिल्म को काफी प्यार दिया क्रिटिक्स नहीं भी फिल्म की काफी सराहना की। बता दे फिल्म की एंडिंग सीन में भी बदलाव किया गया था। फिल्म का ओरिजिनल सीन था की लड़कियो के खिलाफ पूरे सबूत और गवाह होते है जिस कारण वे केस हार जाती है। लेकिन मेकर्स ने सीन में बदलाव किया और इस सीन को इस तरीके से पेश किया गया कि आखिरकार लड़किया इस केस को जीत लेती है।

शोले

बॉलीवुड के आईकॉनिक फिल्मों में से एक ‘शोले’ आज भी दर्शकों के दिलों में जिंदा है। इस फिल्म के हर एक किरदार ने अपनी अदाकारी के द्वारा दर्शकों के दिलों में अपनी अलग छाप छोड़ी। इस फिल्म के अंतिम समय में दिखाया गया था कि ठाकुर गब्बर को पुलिस के हवाले कर देता है। पर बता दे फिल्म का अंतिम सीन कुछ ऐसा था कि ठाकुर गब्बर को अपने पैरों के मदद से मार देते है। पर सेंसर बोर्ड ने इस सीन पर कैची चलवाया और सीन को बदल दिया गया।

बाजीगर

बॉलीवुड के किंग खान की सुपरहिट फिल्म ‘बाजीगर’ के भी ओरिजिनल एंडिंग सीन को बदला गया था। बाजीगर मूवी के एंडिंग में दर्शकों ने देखा होगा कि अंत में अजय की मृत्यु हो जाती है लेकिन यह फिल्म की ओरिजिनल एंडिंग नहीं थी। ओरिजिनल एंडिंग में दिखाया गया था कि अजय को अंत में पुलिस गिरफ्तार कर लेती है लेकिन एंडिंग फिल्म निर्माताओं ने फिल्म के रिलीज होने से पहले बदल दी और यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: