मोहनलाल की अदाकारी के दीवाने हैं बॉलीवुड, उनकी 8 फिल्मों को कर चुके हैं कॉपी

mohanlal bhool bhulaiyaa

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार मोहनलाल 62 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 21 मई 1960 को केरला के एलनथूर नामक एक गांव में हुआ था। मोहनलाल मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के हाईएस्ट पेड एक्टरों में से एक है। मोहनलाल ने अपने 41 साल के एक्टिंग करियर में 340 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। मोहनलाल ने अपने करियर में योद्धा, मणिचित्राथाजू, विलेन, जनता गैरेज, दृश्यम, इरुवर, नरसिम्हा आदि कई हिट फिल्में दी है। फरबरी 2021 में आई ‘दृश्यम 2’ ने तो तहलका ही मचा दिया। इस फिल्म में मोहनलाल के किरदार को काफी पसंद किया गया और उनकी अदाकारी की काफी सराहना भी की गई। आज हम आपको मलयालम फिल्म के इस सुपरस्टार के उन फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं जिसको बॉलीवुड के बड़े-बड़े स्टार ने कॉपी कर उसका रीमेक बनाया है। तो चलिए एक नजर डालते है इन फिल्मों के ऊपर

दृश्यम

मलयालम फिल्म ‘दृश्यम’ को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी, इसमें मोहनलाल लीड रोल में थे। इसी फिल्म का हिंदी में रिमेक अजय देवगन की दृश्यम है। इस फिल्म का नाम भी दृश्यम ही रखा गया। यह फिल्म 2015 में बनी थी इस फिल्म में अजय देवगन, श्रेया सरन और तब्बू लीड रोल में थे। यह फिल्म बॉलीवुड में भी हिट साबित हुई।

भूल भुलैया

साल 2007 में आई अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी भूल भुलैया को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। यह फिल्म काफी सक्सेस हुई। जिसके कारण इस फिल्म का सीक्वल भी बना ‘भूल भुलैया 2’ जिसमें कार्तिक आर्यन ने मुख्य भूमिका निभाया है। बता दे भूल भुलैया भी मोहनलाल की 1993 में ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मणिचित्राथाजू’ का हिंदी रिमेक है।

गरम मसाला

जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार की जोड़ी को गरम मसाला में दर्शकों ने खूब पसंद किया। इन दोनों ही कलाकारों ने फिल्म में जबरदस्त एक्टिंग की थी और दर्शक इन दोनों की अदाकारी से काफी खुश हुए थे और हंसने पर मजबूर हो गए थे। हालांकि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी, पर यह फिल्म बॉलीवुड की बेस्ट कॉमेडी फिल्मों में से एक है। यह फिल्म भी मोहनलाल की 1985 में आई एम ‘बोइंग-बोइंग’ का हिंदी रिमेक है।

गर्दिश

1993 में आई जैकी श्रॉफ की एक्शन ड्रामा गर्दिश जिसमें जैकी श्रॉफ के साथ डिंपल कपाड़िया और अमरीश पुरी लीड रोल में थे। यह फिल्म दर्शकों कुछ खास पसंद नहीं आई और यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई। पर यह मलयालम की हिट फिल्म ‘किरीदम’ का हिंदी रीमेक थी, जिसमें मोहन लाल ने मुख्य भूमिका में काम किया था।

क्योंकि

1986 में आई मोहनलाल की सुपरहिट फिल्म ‘थालावातोम’ इस फिल्म का हिंदी में 2005 में क्योंकि के नाम से रिमेक बना। इस फिल्म में सलमान खान और करीना कपूर मुख्य भूमिका में नजर आए। पर यह फिल्म बॉलीवुड के दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आई और फिल्म फ्लॉप साबित हुई।

हंगामा

2003 में आई फिल्म हंगामा कॉमेडी ड्रामा थी। इस फिल्म में अक्षय खन्ना, आफताब शिवदासानी और रिमी लीड रोल में थे। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। पर यह कॉमेडी ड्रामा मोहनलाल की फिल्म ‘पूछक्कूरू’ का हिंदी रीमेक थी जो 1984 में रिलीज हुई थी।

खट्टा-मीठा

2010 में अक्षय कुमार की खट्टा-मीठा दर्शकों को कुछ खास पसंद तो नहीं आई पर इस फिल्म की मींस आज भी सोशल मीडिया पर वायरल है। फिल्म की कॉमेडी सींस दर्शकों के दिलों में आज भी जिंदा है। यह फिल्म भी मोहनलाल की ‘वेलानाकालुडी नाडु’ की हिंदी रीमेक थी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: