भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी वेब सीरीज है ये 5, जानें बजट

munna bhaia

कोविड-19 के कहर के बीच वेब सीरीज मनोरंजन का प्रमुख साधन बनकर उभरी। लॉकडाउन में जब सिनेमा हॉल बंद हुए तो लोगों ने वेब सीरीज का ही सहारा लिया। नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम वीडियो, जी5, एमएक्स प्लेयर, डिजनी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म मनोरंजन के प्रमुख स्रोत के रूप में सामने आए। इन दिनों कोविड-19 खत्म हो जाने के बावजूद भी लोग भारी संख्या में ओटीटी प्लेटफॉर्म में वेब सीरीज को देखना पसंद कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2023 तक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पैड सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.2 करोड़ से बढ़कर 2.9 करोड़ हो जाएगी। अब तक ओटीटी प्लेटफॉर्म में कई बेहतरीन वेब सीरीज रिलीज हो चुकी है। इनमें से ऐसी कई वेब सीरीज है जिनका बजट कई बॉलीवुड और टॉलीवुड की फिल्मों से भी अधिक रहा है। आज हम आपको इस लिस्ट में इन्हीं वेब सीरीज की आईएमडीबी रेटिंग के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए देखते हैं इन सीरीज को आईएमडी ने कितनी रेटिंग दी है…

मेड इन हेवन

‘मेड इन हेवन’ भारतीय रोमांटिक वेब सीरीज है, यह सीरीज 8 मार्च 2019 को अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज की गई थी। सीरीज में अर्जुन माथुर और शोभिता धुलिपाला मुख्य भूमिका में नजर आए। इस सीरीज का बजट करीब 100 करोड़ था, तथा इसको आईएमडीबी पर 8.3 की रेटिंग मिली।

सेक्रेड गेम्स

अनुराग कश्यप निर्देशित ‘सेक्रेड गेम्स’ 6 जुलाई 2018 को नेटफ्लिक्स में रिलीज की गई। यह सीरीज विक्रम चंद्रा के 2006 के उपन्यास “सैक्रेड गेम्स” पर आधारित है। इस सीरीज में सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ राधिका आप्टे और कुब्रा सेठ मुख्य भूमिका में नजर आई। इस सीरीज में भारत के अंधेरे अंडरवर्ल्ड की सच्चाई को दिखाया गया। इस सीरीज को आईएमडीबी पर 8.6 की रेटिंग मिली तथा इस सीरीज का भी बजट करीब 100 करोड़ के आसपास था।

मिर्जापुर

ओटीटी के छोटे से इतिहास में सबसे चर्चित वेब सीरीज का नाम ले तो वह ‘मिर्जापुर’ है। अमेजॉन प्राइम में अब तक इसके 2 सीजन आ चुके हैं और बता दे तीसरा सीजन भी जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म में आ रहा है। इस सीरीज का निर्देशन करन अंशुमन और गुरमीत सिंह द्वारा किया गया। सीरीज में बॉलीवुड के जाने-माने और लाजवाब अदाकार पंकज त्रिपाठी मुख्य भूमिका में नजर आए और उनके साथ मुन्ना भैया के रूप में दिव्येंदु शर्मा और अली फजल। इस सीरीज की आईएमडीबी रेटिंग 8.4 है तथा इस सीरीज का बजट 70 करोड़ है।

बर्ड ऑफ ब्लड

इमरान हाशमी ने ‘बर्ड ऑफ ब्लड’ से अपना डिजिटल डेब्यू किया। यह सीरीज शाहरुख खान के प्रोडक्शन के तले बनी। इस सीरीज में स्पेशल जासूस के किरदार को दिखाया गया है। यह एक थ्रिलर, एक्शन से भरपूर सीरीज है, जो नेटफिलेक्स पर रिलीज की गई। इस सीरीज को बनाने में 60 करोड़ खर्च किया गया था, तथा इसकी आईएमडीबी रेटिंग 6.8 है।

इंसाइड एज

क्रिकेट और क्रिकेट की काली सच्चाई यानी सट्टेबाजी पर बेस्ड है ‘इंसाइड एज’। इस सीरीज को दर्शकों का अच्छा रिस्पांस मिला। इस सीरीज के पहले सीजन को तैयार करने में 50 करोड़ खर्च किया गया था तथा इसकी आईएमडीबी रेटिंग 8 है।

द फैमिली मैन

राज और डीके द्वारा निर्देशित ‘द फैमिली मैन’ एक्शन सस्पेंस और थ्रिलर से भरपूर है। मनोज बाजपाई की यह सीरीज दर्शकों को खूब पसंद आए। इस सीरीज की आईएमडीबी रेटिंग 8.8 है तथा यह सीरीज करीब 30 करोड़ के बजट में तैयार हुई।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: