पृथ्वीराज के अलावा इन बड़ी फिल्मों पर भी लगी थी पाबंदी

पद्मावत

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार की मचअवेटेड फिल्म पृथ्वीराज अपने रिलीज से पहले ही विवादों में घिरते नजर आ रही है। इस फिल्म पर बैन लगाने के लिए याचिका दायर की गई है। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका करणी सेना के उपाध्यक्ष संगीता सिंह ने दायर की है। करणी सेना की संगीता सिंह ने अपनी याचिका में यह कहते हुए पृथ्वीराज पर बैन लगाने की बात कही है कि इसमें भारत के शूरवीर पृथ्वीराज की गलत और अश्लील इमेज दिखाई गई है, जिससे समाज की भावनाएं आहत होती है। आज हम आपको इस लिस्ट में उन्हीं कुछ फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं, जिसके रिलीज होने से पहले अनेक विवादों का सामना करना पड़ा

पृथ्वीराज

अक्षय कुमार और मिस वर्ल्ड मानुषी चिल्लर की फिल्म पृथ्वीराज जल्दी सिल्वर स्क्रीन पर दस्तक देने वाली है। बता दे इस फिल्म से मानुषी चिल्लर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली है। चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक एतिहासिक ड्रामा है, जो भारत के शूरवीर पृथ्वीराज चौहान पर केंद्रित है। फिल्म को 3 जून को रिलीज करने की बात कही जा रही है, पर रिलीज से पहले ही यह फिल्म विवादों में घिर चुकी है। करणी सेना ने इस फिल्म पर अपना विरोध प्रकट किया है।

पद्मावत

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत को लेकर इतना बड़ा विवाद खड़ा हो गया था कि इस फिल्म का नाम बदलना पड़ा था। पहले इस फिल्म का नाम पद्मावती था पर करणी सेना के विवाद के कारण इस फिल्म का नाम बदल कर पद्मावत रखा गया। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण शाहिद कपूर और रणवीर सिंह मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म के गाने घूमर सॉन्ग में दीपिका के नाचने और कमर दिखाने पर भी करणी सेना ने विरोध जताया था, जिसके बाद गाने में दीपिका के कमर को ढक दिया गया था। इस फिल्म को लेकर दीपिका को जान से मारने की धमकी भी मिली थी। बाद में इस फिल्म को करणी सेना को दिखाया गया था, उसके बाद इस फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया।

लक्ष्मी

राघव लॉरेंस निर्देशित लक्ष्मी जिसमें अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। यह फिल्म 2011 की तमिल फिल्म ‘कंचना’ की रिमेक थी। फिल्म के टाइटल को लेकर करणी सेना ने विरोध जताया था। इस फिल्म का टाइटल लक्ष्मी बम रखा गया था जो देवी माता लक्ष्मी का अपमान था और समाज को गलत संदेश दे रहा था। जिस कारण करणी सेना ने निर्माताओं को कानूनी नोटिस दिया था। जिसके बाद इस फिल्म के टाइटल को बदल कर लक्ष्मी किया गया।

मणिकर्णिका

मणिकर्णिका झांसी की रानी की पटकथा रानी लक्ष्मीबाई की जीवन पर आधारित फिल्म थी। फिल्म का निर्माण जी स्टूडियो द्वारा किया गया था। फिल्म में कंगना मुख्य भूमिका में थी। कंगना ने फिल्म में मणिकर्णिका यानी झांसी की रानी का रोल निभाया था। करणी सेना ने फिल्म को लेकर भी कड़ा विरोध जताया था क्योंकि उनका मानना था कि फिल्म लक्ष्मी बाई और एक ब्रिटिश अधिकारी के बीच के रिश्ते को दर्शाती हैं और इस फिल्म के एक गाने में मणिकर्णिका बनी कंगना का नाचना करणी सेना को पसंद नहीं आया था।

जोधा अकबर

जोधा अकबर वर्ष 2008 में रिलीज हुई इतिहासिक बॉलीवुड ड्रामा है, जिसका निर्देशन आशुतोष गोविरकर ने किया था। फिल्म में ऋतिक रोशन, ऐश्वर्या राय बच्चन और सोनू सूद मुख्य भूमिका में नजर आए थे। करणी सेना ने इस फिल्म का भी विरोध किया था, उनका दावा था कि फिल्म में विस्तृत वेशभूषा इतिहास को विकृत कर रही है। करणी सेना ने यहां तक कहा था कि जोधा अकबर की पत्नी नहीं थी। विवाद बहुत अधिक बढ़ गया था जिस कारण इस फिल्म को राजस्थान में रिलीज नहीं किया गया। जोधा अकबर पूरे भारतवर्ष में रिलीज हुई थी, पर यह फिल्म राजस्थान में रिलीज नहीं हो पाई।

वीर

वीर 2010 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन अनिल शर्मा ने किया था। यह फिल्म वॉर ड्रामा थी। फिल्म में सलमान खान, जैकी श्रॉफ और जरीन खान मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म से जरीन खान ने अपने बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। इस फिल्म को भी करणी सेना का प्रकोप झेलना पड़ा था। उनका मानना था कि फिल्म में उनके समुदाय को बदनाम किया गया है। फिल्म को लेकर पूरे भारतवर्ष में विवाद खड़ा हो गया था, रिपोर्ट के अनुसार कुछ सिनेमा हालों में तोड़फोड़ किए गए थे और उदयपुर में फिल्म के पोस्टर जला दिए गए थे।
अब यह देखना होगा कि इतने विवादों के बीच अक्षय कुमार की पृथ्वीराज रिलीज हो पाती है या नहीं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: