जानिए उन 11 बड़े बजट की फिल्मों के बारे में, बड़ी कास्ट होने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर हुई फेल

आजकल दर्शक भी फिल्मों को काफी ज्यादा समीक्षा करने के बाद देखने के लिए सिनेमाघरों तक पहुंचते हैं और इसी का उदाहरण है कि पिछले कुछ सालों से ऐसी फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं जिनमें ना तो कोई बड़ा स्टार कास्ट था और ना ही उनका बजट बहुत ज्यादा बड़ा था लेकिन इसकी तुलना में अगर हम देखे तो बड़े बड़े स्टार कास्ट और करोड़ों रुपए का बजट होने के बाद भी फिल्मों का फ्लॉप होना इस बात को साबित करता है कि दर्शक बेकार कहानी और घटिया स्क्रिप्ट को देखना पसंद नहीं कर रहे हैं।

अभी हाल ही में आई सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होते हुए दिख रही हैं और इसके कुछ दिनों पहले आई कंगना जैसे बड़े सुपरस्टार की फिल्म धाकड़ ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब शुरुआत के बाद फ्लॉप होने के मामले में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका बजट करोड़ों रुपए से ज्यादा था लेकिन फिर भी यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई और फ्लॉप हो गई।

सम्राट पृथ्वीराज

हाल ही में रिलीज हुई अक्षय कुमार, मनुषी छिल्लर, सोनू सूद और संजय दत्त जैसे बड़े सुपरस्टार कलाकारों से सजी यशराज बैनर की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज का बजट लगभग 300 करोड़ रुपए का था लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई और बुरी तरीके से फ्लॉप होते हुए दिख रही है।

ठग्स आफ हिंदुस्तान

2018 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन और आमिर खान जैसे दो बड़े सुपरस्टार की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरी तरीके से फ्लॉप हो गई थी। इस फिल्म का बजट काफी ज्यादा था और इसमें कुल 325 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे लेकिन यह फिल्म मात्र 151 करोड़ रुपए का ही कलेक्शन कर पाई थी।

जीरो

दिसंबर 2018 में रिलीज हुई शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा जैसे बड़े सितारों से सजी फिल्म जीरो बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हो गई थी। इस फिल्म का बजट 200 करोड़ रुपए था लेकिन इस फिल्म ने मात्र ₹90 करोड़ का ही कलेक्शन किया और बुरी तरीके से फ्लॉप हो गई यह फिल्म फ्लॉप होने के बाद अब तक शाहरुख खान की कोई नई फिल्म रिलीज नहीं हुई है।

बच्चन पांडे

हाल ही में रिलीज हुई सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे बॉक्स आफिस पर बुरी तरीके से फ्लॉप हो गई थी इस फिल्म ने मात्र ₹490000000 का कलेक्शन किया था जबकि इस फिल्म का बजट 180 करोड़ रुपए बताया जा रहा है।

रेस 3

सलमान खान, अनिल कपूर और बॉबी देओल जैसे बड़े सुपरस्टार कलाकारों की फिल्म रेस 3 हिंदी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी इस फिल्म को 2018 में रिलीज किया गया था जिसका बजट 180 करोड़ रुपए था लेकिन यह फिल्म मात्र 166 करोड़ रुपए की कमाई कर पाई थी।

कलंक

वरुण धवन, संजय दत्त, आदित्य रॉय कपूर, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और माधुरी दीक्षित जैसे बड़े सितारों से सजी मल्टीस्टारर फिल्म कलंक को धर्मा प्रोडक्शन ने बनाया था और इस फिल्म के लिए करण जौहर ने बहुत मेहनत की थी। 150 करोड़ रुपए की बजट में बनी यह फिल्म मात्र ₹80 करोड़ की कमाई कर पाई थी और बॉक्स ऑफिस पर काफी बुरी तरीके से फ्लॉप साबित हुई थी।

फैन

मनीष शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म फैन सन 2016 में रिलीज हुई थी जिसमें शाहरुख खान मुख्य अभिनेता के तौर पर काम कर रहे थे लेकिन यह फिल्म मात्र ₹840000000 का कलेक्शन कर पाई जबकि इसका बजट 150 करोड़ रुपए था और यह फ्लॉप हो गई थी।

बॉम्बे वेलवेट

रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की फिल्म बॉम्बे वेलवेट 2015 में रिलीज हुई थी लेकिन यह फिल्म 130 करोड़ रुपए के बड़े बजट की होने के बावजूद मात्र ₹300000000 का ही कलेक्शन कर पाई थी।

मणिकर्णिका

125 करोड़ रुपए के बजट में बनी कंगना राणावत की फिल्म मणिकर्णिका ने मात्र 92 करोड़ रुपए का ही कलेक्शन किया हालांकि इस फिल्म के फ्लॉप होने का कारण कोरोना वायरस महामारी रही थी क्योंकि यह फिल्म 2019 में रिलीज हुई थी।

ट्यूबलाइट

2017 में रिलीज हुई 135 करोड़ रुपए के बजट की सलमान खान स्टारर फिल्म ट्यूबलाइट बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी इस फिल्म ने मात्र 119 करोड़ रुपए का कलेक्शन करने में सफलता पाई थी।

काइट्स

रितिक रोशन और कंगना राणावत की फिल्म काइट्स 2010 में रिलीज हुई थी और इसका बजट₹900000000 था लेकिन यह फिल्म ₹490000000 की कमाई करके फ्लॉप साबित हुई।

रा वन

शाहरुख खान और अर्जुन रामपाल की फिल्म रा वन 2011 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने 114 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था जबकि इसका बजट 130 करोड़ रुपए था और यह फ्लॉप साबित हुई थी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: