इस साल बॉक्स-ऑफिस पर बॉलीवुड वर्सेस साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कौन रहा विजेता…

साल 2022 लगभग खत्म होने को आया है। इस साल हमें बॉक्स-ऑफिस पर हमें कई सारी फिल्में देखने को मिली जिसमें बॉलीवुड से लेकर पैन इंडिया फिल्में शामिल थी। इस साल बॉक्स-ऑफिस पर कई उथल-पुथल भी हुए। जहां एक तरफ साउथ फिल्म इंडस्ट्री की फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की वहीं बॉलीवुड के ए-लिस्ट एक्टरों की फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर धड़ाम से गिर गई। चाहे वह अक्षय कुमार हो अजय देवगन या फिर आमिर खान हर एक ए-लिस्ट एक्टर की फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर काफी बुरी तरीके से फ्लॉप साबित हुई। कोरोना महामारी के बाद सिनेमा हॉल के खुलते ही बॉक्स-ऑफिस पर पैसों की भरमार हुई। यह संभव हो सका विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल’ और एसएस राजामौली की ‘आरआरआर ‘ और अप्रैल में रिलीज हुई ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने तो बॉक्स-ऑफिस की काया ही पलट कर रख दी। केजीएफ चैप्टर 2 ने बॉक्स-ऑफिस पर धमाकेदार कमाई की। साथ ही कार्तिक आर्यन की ‘भूलभुलैया 2’ ने भी बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया और हाल ही में अयान मुखर्जी निर्देशित ‘ब्रह्मास्त्र’ भी बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा बिजनेस कर रही है। पर कुछ चुनिंदा बॉलीवुड फिल्मों को छोड़कर बाकी फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरीके से फ्लॉप रही। चाहे वह अक्षय कुमार की ‘रक्षाबंधन’ हो या बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट के ‘लाल सिंह चड्ढा’ यह दोनों ही फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरीके से फ्लॉप साबित हुई। रणबीर कपूर की ‘शमशेरा’ भी बॉक्स-ऑफिस पर अपना कमाल नहीं दिखा पाई।

साउथ की फिल्में रही बॉलीवुड फिल्मों पर हावी…

साउथ की फिल्में अभी दर्शकों के दिलों में राज कर रही है। ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ से शुरू हुआ यह सिलसिला अभी भी जारी है। और इस साल अप्रैल में रिलीज हुई ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने 53.95 करोड़ रुपए की ओपनिंग का रिकॉर्ड बनाया है। यश का जादू बॉक्स-ऑफिस पर ऐसा छाया की इसके सामने बड़े-बड़े ए-लिस्ट अपनी फिल्म को रिलीज करने से डर रहे थे। आमिर खान ने इंटरव्यू के दौरान खुद यह स्वीकार किया कि “केजीएफ के सामने कौन अपना फिल्म रिलीज करेगा। जो रिलीज करेगा वह कुछ बड़ा सोच कर ही करेगा।” केजीएफ का जादू दर्शकों के सर चढ़कर बोला। इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड हजार करोड़ से ऊपर की कमाई की। साथ ही फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी प्यार मिला। जिस कारण दर्शक इस फिल्म के तीसरे पाठ का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसके साथ ही इस साल रिलीज एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ ने भी बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के झंडे गाड़े। राजामौली निर्देशक के दुनिया के बाहुबली माने जाते हैं। इन्होंने ही ‘बाहुबली’ जैसी सुपरहिट पैनइंडिया फिल्म दी। राजामौली की इस साल आरआरआर ने भी बॉक्स-ऑफिस पर धमाकेदार कमाई की। साथ ही फिल्म ने हजार करोड़ के रिकॉर्ड को भी छू लिया।

 इस साल बॉक्स-ऑफिस पर बॉलीवुड वर्सेस साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कौन रहा विजेता...

बॉलीवुड के लिए ये साल रहा फीका…

वही बॉलीवुड की बात करें तो विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ जो 11 मार्च को सिनेमाघरों में आए। 15.28 करोड़ रुपए की कमाई कर बॉक्स-ऑफिस में शानदार ओपनिंग की। इसके साथ इस साल की बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो कार्तिक आर्यन की ‘भूलभुलैया 2’ और 9 सितंबर को रिलीज ‘ब्रह्मास्त्र’ बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा बिजनेस कर रही है। ब्रह्मास्त्र की कमाई ने अब तक द कश्मीर फाइल्स और भूल भुलैया 2 की कमाई को पीछे छोड़कर आगे बढ़ गई है। ब्रह्मास्त्र बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा बिजनेस कर रही है। इस फिल्म में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में नजर आए। साथ ही अमिताभ बच्चन अक्कीनेकी नागार्जुन और मौनी रॉय की भी अहम भूमिका में नजर आई। पर इस साल बॉलीवुड में रिलीज दूसरी फिल्मों की बात करें तो व कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। चाहे वह शाहिद कपूर की ‘जर्सी’ हो या अजय देवगन ‘रनवे 34’ या फिर बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ और बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार की इस साल रिलीज तीनों ही फिल्म चाहे व ‘बच्चन पांडे’ हो या मेगा बजट फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ या ‘रक्षा बंधन’। इन सभी फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर निराश किया। यशराज के बैनर तले बनी ‘शमशेरा’ भी बॉक्स-ऑफिस पर दर्शकों का दिल जीत नहीं पाई। इस साल अभी तक बॉक्स-ऑफिस पर बॉलीवुड की फिल्में फीकी ही रही। कुछ चुनिंदा ही फिल्म रही जो दर्शकों का दिल जीत पाई।

 साल बॉक्स-ऑफिस पर बॉलीवुड वर्सेस साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कौन रहा विजेता...

साउथ फिल्म इंडस्ट्री बना इस साल बॉक्स-ऑफिस विजेता…

वैश्विक महामारी कोविड – 19 के बाद जब सिनेमाहॉल खुले तो मेकर्स को अपनी फिल्में रिलीज करने और कलेक्शन करने की उम्मीद जागी। पर इस साल सिनेमाघरों में दर्शकों का मन साउथ फिल्मों ने लूट लिया। इस साल रिलीज दो बड़ी पैनइंडिया फिल्म एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ और यश की ‘केजीएफ चैप्टर 2’ इन दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के झंडे गाड़े। इन दोनों फिल्मों के सामने बॉलीवुड की कोई भी फिल्म टिक नहीं पाई। बॉलीवुड की ए-लिस्ट एक्टर जैसे अजय देवगन, अक्षय कुमार आमिर खान, जॉन इब्राहिम इन सभी की फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरीके से डिजास्टर साबित हुई। एक तरफ जहां पैनइंडिया फिल्म दर्शकों का दिल जीत रही है, वहीं बॉलीवुड की फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर फीकी नजर आ रही है। इसका एक बड़ा कारण ये है की आज के डिजिटल युग में साउथ फिल्मों के हिंदी डब यूटयूब पर आसानी से मौजूद है। इन फिल्मों को आसानी से देख सकते हैं। बॉलीवुड में इन्हीं साउथ फिल्मों के हिंदी रिमेक को दर्शकों के सामने परोसा जाता है। हाल ही में रिलीज साउथ फिल्म ‘विक्रम वेधा’ की हिंदी रीमेक रिलीज हुई है। इन रीमेक फिल्मों को अब दर्शक आसानी से पहचान लेते हैं। जो एक बड़ा कारण बना है बॉलीवुड फिल्मों का बॉक्स-ऑफिस पर खराब प्रदर्शन का। रीमेक फिल्मों का साफ असर इस साल बॉक्स-ऑफिस पर देखने को मिला है। हालांकि अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर बाकी है। इन 3 महीने में बॉलीवुड के कई फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर दस्तक देने जा रही है जिसमें सबसे बड़ी फिल्म अजय देवगन की ‘थैंक गॉड’ और अक्षय कुमार की ‘रामसेतु’ है। अब देखना होगा यह दोनों फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर अपना जलवा बिखेर पाती है या नहीं।

 साल बॉक्स-ऑफिस पर बॉलीवुड वर्सेस साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कौन रहा विजेता...

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: