इन फिल्मों के बदौलत सुपरस्टार बने शाहरुख खान, देखिए फिल्मों की पूरी लिस्ट

इन फिल्मों के बदौलत सुपरस्टार बने शाहरुख खान, देखिए फिल्मों की पूरी लिस्ट

शाहरुख खान को बॉलीवुड में आए हुए 30 साल पूरे हो गए हैं। उन्होंने अपने बॉलीवुड में कदम फिल्म दीवाना के साथ रखी थी। इस फिल्म में हमें शाहरुख खान के साथ दिव्या भारती ऋषि कपूर भी नजर आए थे। इस फिल्म के जरिए शाहरुख खान को एक नई ऊंचाई मिली और वह ऊंचाइयों को छूते चलेगए। आज हम बात करने जा रहे हैं उन फिल्मों के बारे में जिसके लिए निर्माता पहले किसी और हीरो को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने शाहरुख खान को लेकर के यह फिल्म बनाई।

दीवाना

शाहरुख खान की पहली फिल्म दीवाना के बारे में बात करें तो इस फिल्म में निर्माता शाहरुख खान कास्ट नहीं करना चाहते थे। इस फिल्म के लिए उनकी पहली पसंद अरमान कोहली थे। लेकिन किन्ही कारणों की वजह से अरमान कोहली को इस फिल्म में कास्ट नहीं किया जा सका जिस वजह से निर्माताओं ने इस फिल्म में शाहरुख खान को कास्ट किया इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ साथ हमें दिव्या भारती और ऋषि कपूर भी दिखाई दिए।

बाजीगर

फिल्म बाजीगर में शाहरुख खान ने अपने नेगेटिव किरदार से लोगों का भी एंटरटेन किया है। उनकी नेगेटिव एक्टिंग लोगों का भी ज्यादा पसंद आई है। इस फिल्म के बाद से ही शाहरुख और काजल को एक साथ काफी ज्यादा पसंद किया जाने लग गया। इस फिल्म के अगर हम बात करते इस फिल्म में भी निर्माता पहले अरमान कोहली को लेकर के फिल्म बनाना चाहते थे। लेकिन उन्हें शाहरुख खान को लेकर कि अपनी फ़िल्म करनी पड़ी और काफी बड़ी हिट साबित हुई थी।

चक दे इंडिया

चक दे इंडिया की कहानी दर्शकों का भी ज्यादा इमोशनल कर चुकी है। इस फिल्म में एक ऐसे हॉकी प्लेयर की कहानी दिखाई जाती है। जिसपर की गद्दारी का आरोप लग चुका है लेकिन बाद में वह एक महिला हॉकी टीम को कोच करता है। वो टीम वर्ल्ड कप जीत जाती है। जिसके बाद से उसके ऊपर से गद्दारी का टैग हट जाता है। इस फिल्म को काफी ज्यादा तारीफ़ मिली लेकिन आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि यह भी वह फिल्म है जिसमें शाहरुख खान को पहले ऑफर नहीं आया था। इस फिल्म के लिए पहले सलमान खान को कास्ट किया जाना था लेकिन सलमान खान अपने कमर्शियल सिनेमा की छवि के साथ किसी फिल्म में काम करना नहीं चाहते थे।

डर

शाहरुख खान की फिल्म डर उन्हें एक अलग ही पहचान दी। इस फिल्म में भी उन्होंने बाजीगर के तरह एक नेगेटिव किरदार को निभाया था। इस फिल्म का डायलॉग क.. क.. किरण काफी ज्यादा फेमस हुआ था। इस फिल्म में हमें शाहरुख खान के साथ-साथ सनी देओल ,जूही चावला और अनुपम खेर दिखाई दिए थे। आपको बता दें इस फिल्म के लिए सबसे पहली पसंद राहुल रॉय थे लेकिन उन्हें कास्ट ना कर पाने के कारण यह ऑफर शाहरुख खान को गया।

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे

शाहरुख खान की इस फिल्म की पापुलैरिटी अलग ही लेवल की है आज भी यह फिल्म कई थिएटर में लगे हुए हैं। जिसे लोग काफी पसंद से देखते हैं। इस फिल्म में राज और सिमरन की किरदार में हमें काजोल और शाहरुख खान दिखे जहां लोगों ने इनकी जोड़ी को काफी ज्यादा पसंद किया। इस फिल्म के बारे में बात करें तो इस फिल्म के लिए निर्माताओं की पहली पसंद शाहरुख खान नहीं थे बल्कि वह इस फिल्म के लिए पहले सैफ अली खान को कास्ट करना चाहते थे।

स्वदेश

शाहरुख खान की हिट फिल्मों की अगर हम बात करें तो स्वदेश का नाम भी उन फिल्मों में आता है, लेकिन यह भी उन फिल्मों की लिस्ट में शामिल है जिसमें मेकर्स सबसे पहले शाहरुख खान को कास्ट करना नहीं चाहते थे। इस फिल्म के लिए उनकी पहली पसंद कोई और ही कलाकार थे। इस फिल्म के बारे में अगर बात करें तो इस फिल्म में मेकर्स से पहले आमिर खान को कास्ट करना चाहते थे लेकिन आमिर खान को वह किसी कारणों से फ़िल्म में नहीं ले पाए। जिसके बाद उन्होंने शाहरुख खान को लेकर फिल्म बनाई।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: