अमिताभ बच्चन खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, अमिताभ बच्चन की नकल करने पर होगी जेल

अमिताभ बच्चन ने अपने आवाज और अपनी तस्वीर की हो रही हद से ज्यादा इस्तेमाल को लेकर के दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दर्ज करवाई है। जिसकी वजह से उनकी आवाज और उनकी तस्वीर की अब कोई यदि बिना उनके परमिशन के प्रयोग करेगा तो उस पर कानूनी कार्यवाही होगी। इस बारे में हम और भी आगे डिटेल में बात करने जा रहे हैं। आखिर किस वजह को लेकर के अमिताभ बच्चन ने याचिका दर्ज करवाई।

काफी ज्यादा हो रहा है आवाज का प्रयोग।

अमिताभ बच्चन जी की आवाज के बारे में अगर हम बात करें तो जैसा कि हम सभी यह देखते आ रहे हैं कि उनकी आवाज का लोग काफी ज्यादा प्रयोग करते हैं। कई सारे शो में उनकी मिमिक्री होती दिखाई दे जाती है। जो कि अमिताभ बच्चन जी को पसंद नहीं आती है। अब इस वजह से उनकी किसी भी तरीके की आवाज के इस्तेमाल करने पर उनसे परमिशन लेनी होगी।

अमिताभ बच्चन खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, अमिताभ बच्चन की नकल करने पर होगी जेल

पर्सनैलिटी राइट के अंदर मिलते हैं यह अधिकार।

अमिताभ बच्चन ने दिल्ली हाई कोर्ट में पर्सनैलिटी राइट के तहत अपनी याचिका दर्ज करवाई है। अब बात करते हैं पर्सनैलिटी राइट किसे कहते हैं। दरअसल इस अधिकार का प्रयोग किसी भी सेलिब्रिटी के द्वारा किया जाता है। जिसमें वह अपनी तस्वीर या अपनी आवाज या खुद से जुड़ी किसी भी चीज के प्रयोग पर पाबंदी लगा सकता है। और इस राइट के प्रयोग के बाद उसकी आवाजों से जुड़ी हुई चीज के इस्तेमाल करने के लिए उस से परमिशन लेनी होगी।

अमिताभ बच्चन ने इस कारण दायर की याचिका।

अमिताभ बच्चन ने पर्सनैलिटी राइट के अधीन याचिका दर्ज करवा दी है। इसके पीछे की वजह के बारे में अगर हम बात करें तो इसके पीछे कारण यह है कि अमिताभ बच्चन की आवाज का इस्तेमाल करके कई सारी लॉटरी कंपनी का गलत इस्तेमाल कर रही थी। साथ ही साथ कई सारे टी-शर्ट ब्रांड भी उनकी तस्वीर का गलत इस्तेमाल कर रहे थे। जिस वजह से उन्होंने इन सब के खिलाफ पर्सनैलिटी राइट के अधीन याचिका दर्ज करवा दी है।

अमिताभ बच्चन खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, अमिताभ बच्चन की नकल करने पर होगी जेल

अब उनकी आवाज के इस्तेमाल पर लेनी होगी परमिशन।

अमिताभ बच्चन की आवाज को लेकर के किसी भी तरीके के प्रयोग पर अब उनकी इजाजत लेनी होगी। पहले ऐसी कोई भी कानून नहीं थी। पहले उनकी आवाज के काफी ज्यादा गलत इस्तेमाल होता था। लॉटरी कंपनी से लेकर कई सारी कंपनियां उनके आवाज का गलत प्रयोग करती थी। लेकिन जब से यह याचिका दर्ज हो गई है। अब उनकी इजाजत के बिना कुछ ऐसा करने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

अमिताभ बच्चन खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, अमिताभ बच्चन की नकल करने पर होगी जेल

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: