बॉलीवुड में काफी लंबे समय से यह अपवाह उठ गई है कि अच्छे से काम करने के बाद भी ट्रॉफी सितारों को नहीं मिलती है और कई सितारे पैसे देकर ट्रॉफी अपने लिए खरीद लेते हैं। यह बात काफी हद तक सही भी है क्योंकि बड़े बड़े सितारे अपनी फिल्मों में काफी जबरदस्त एक्ट देने के बाद भी ट्रॉफी से वंचित रह गए हैं आज हम बात करने जा रहे हैं उन्हीं सितारों के बारे में

धर्मेंद्र

धर्मेंद्र बॉलीवुड के एक जाने-माने अभिनेता रह चुके हैं। उन्होंने बॉलीवुड में कई सारे फ़िल्म में एक से बढ़कर एक फिल्म में काम किया है। जहां इनकी दमदार एक्टिंग की बराबरी उसमें कोई भी कलाकार नहीं कर पा रहा था। काफी बेहतरीन एक्शन साथ होने के साथ-साथ रोमांस भी काफी बेहतरीन ढंग से करते थे इतनी बेहतरीन एक्टिंग करने के बाद भी धर्मेंद्र जी को काफी लंबे समय तक कोई भी अवार्ड नहीं मिल पाया। धर्मेंद्र जी को बहुत बाद में यानी 1997 में फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

राजेंद्र कुमार

राजेंद्र कुमार बॉलीवुड के काफी जाने वाले सितारे रह चुके हैं। 80 के दशक में इनकी एक्टिंग का लोहा माना जाता था। इन्होंने भले ही एक्शन फिल्मों को कम किया है लेकिन के रोमांटिक अंदाज और इनके एक्टिंग को लोग काफी ज्यादा पसंद किया करते थे इन्होंने बॉलीवुड पर लगभग 4 दशकों तक राज किया लेकिन इसके बाद भी इन्हें जिंदगी में एक बार भी किसी भी तरह का अवार्ड से सम्मानित नहीं किया गया।

शशि कपूर

80 के दशक के हैंडसम अभिनेता शशि कपूर के अगर हम बात करें इन्होंने भी काफी सारी फिल्मों में अपना योगदान दिया है। इनका वह डायलॉग तो आपने सुना ही होगा मेरे पास मां है….। आपको हम बताना चाहेंगे शशि जी ने 170 से भी ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग की है। लेकिन इसके बावजूद उन्हें किसी भी तरह का अवार्ड नहीं मिला शशि जी ना केवल हिंदी फिल्मों में बल्कि अंग्रेजी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया है जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

शत्रुघ्न सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड के काफी जाने-माने कलाकार हैं। इनका डायलॉग खामोश काफी ज्यादा हिट रहा है। लोग आज भी इस डायलॉग को काफी ज्यादा बोलते हैं इनकी डायलॉग डिलीवरी के अंदाज को लोग काफी ज्यादा पसंद किया करते हैं। आज भी लोग इनकी मिमिक्री काफी शौक से करते हैं ,लेकिन इतनी बेहतरीन फिल्मों में काम करने के बावजूद शत्रुघ्न सिन्हा को आज तक एक भी अवार्ड नहीं मिला। उन्होंने काला पत्थर चांद जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू दिखाया है।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे ज्यादा फ़िल्म देने वाले कलाकारों में से एक हैं। 1 साल में सबसे ज्यादा फिल्म देने का रिकॉर्ड इन्हीं के नाम दर्ज है। भले ही अक्षय कुमार की फिल्म आज बैक टू बैक फ्लॉप रही है, लेकिन एक जमाना ऐसा था जब अक्षय कुमार की सारी फिल्में सुपरहिट हुआ करती थी इसके बावजूद अक्षय कुमार को आज तक किसी भी तरह का अवार्ड नहीं मिल पाया है। उन्हें एक बार किसी अवार्ड से सम्मानित किया गया था लेकिन आमिर खान ने इस अवार्ड को लेकर आपत्ति जताई जिसके बाद अक्षय कुमार ने अवार्ड को लौटा दिया।

Leave a comment

Leave a Reply